Defence History

DEFENCE HISTORY

टैंक-युद्ध

डिफेंस-हिस्ट्री





कब खत्म हुआ था अब तक का सबसे बड़ा टैंक युद्ध ?

टैंक-युद्ध

सोवियत संघ और जर्मनी के बीच लड़ी गई थी टैंक युद्ध

1943 में दूसरे विश्व युद्ध के दौरान कुर्स्क में दुनिया की सबसे बड़ी युद्धक टैंक लड़ाई लड़ी गई। यह सोवियत संघ और जर्मनी के बीच थी। इसी वर्ष यह जंग खत्म हुई। इस युद्ध में 6,000 युद्धक टैंक शामिल थे।

विजय स्तंभ का निर्माण क्यों करवाया गया?

विजय स्तंभ

विजय स्तंभ

मालवा विजय के उपलक्ष्य में राणा कुंभा ने चितौड़ में विजय स्तंभ का निर्माण करवाया। 120 फीट ऊंची, नौ मंजिली यह इमारत कीर्ति स्तंभ के नाम से भी जानी जाती है। राणा कुंभा ने सन् 1440 में इस इमारत की नींव रखी जो आठ वर्ष बाद सन् 1448 में बन कर तैयार हुई। वर्तमान में राजस्थान पुलिस के राजकीय चिह्न के रूप में विजय स्तंभ/कीर्ति स्तंभ का प्रयोग होता है।

कब बनवाया अंग्रेजों ने बरेली कैंट ?

बरेली कैंट

अंग्रेजों ने बरेली कैंट का निर्माण करवाया

सन् 1801 में अंग्रेजों ने बरेली कैंट का निर्माण करवाया और उसे ब्रिगेडियर जनरल का हेडक्वार्टर बनवाया। इसके अधीन तोपखाना, 8वीं, 18वीं और 68वीं घुड़सवारी तथा पैदल रेजीमेंट थी। कैंट के पास अधिकारियों के रहने के लिए बंगले बनवाए। 1857 में सेना का ब्रिगेडियर जनरल सिबबाल्ड था।

कब लड़ा गया मैसूर का पहला युद्ध ?

निजाम के साथ जंग

मैसूर के शासक हैदरअली और हैदराबाद के निजाम के बीच लड़ा गया

प्रथम मैसूर युद्ध (1780-84) ईस्ट इंडिया कंपनी तथा मैसूर के शासक हैदरअली और हैदराबाद के निजाम के बीच लड़ा गया था। इस युद्ध में हैदर अली और निजाम परास्त हुए। निजाम युद्ध से अलग हो गया। हैदर अली और अंग्रेजों की संधि हो गई।

 प्राचीन काल में युद्ध का प्रमुख हथियार कौन सा था ?

गदा-युद्ध

मोहनजोदड़ो और हड़प्पा से पत्थर व ताबें के गदा प्राप्त हुए

प्राचीन भारत में गदा युद्ध का प्रमुख हथियार था। इसके नामों का उल्लेख प्राचीन ग्रंथों में मिलता है। जैसे-गदा, मूसल, मुद्गर, महागदा आदि। सिंधु घाटी से प्राप्त अवशेषों के आधार पर ज्ञात होता है कि इसका इस्तेमाल प्राचीन काल से होता आ रहा है। मोहनजोदड़ो और हड़प्पा से पत्थर व ताबें के गदा प्राप्त हुए हैं।

Comments

Most Popular

To Top