COURT

इलाहाबाद और कलकत्ता हाई कोर्ट में 24 नए जज नियुक्त

नई दिल्ली। इलाहाबाद और कलकत्ता उच्च न्यायालयों में 24 नए न्यायाधीश नियुक्त किए गए हैं। इस कदम से न्यायपालिका में बड़ी संख्या में खाली पड़े पदों को भरने में मदद मिलेगी। विधि मंत्रालय ने मंत्रालय ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय में 19, जबकि कलकत्ता हाई कोर्ट में पांच अतिरिक्त जजों की नियुक्ति की अधिसूचनाएं जारी की।





अतिरिक्त जजों का सामान्यत: कार्यकाल दो साल का होता है और उनके प्रदर्शन के आधार पर उन्हें स्थायी न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत किया जाता है। जस्टिस दीपक मिश्रा द्वारा सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश के रूप में 28 अगस्त को पद संभालने के बाद उच्च न्यायालय में यह पहली नई नियुक्ति है। एक सितंबर तक इलाहाबाद उच्च न्यायालय में 91 न्यायाधीश थे, जबकि इसमें मंजूर पदों की संख्या 160 है। यानी इसमें 69 न्यायाधीशों की कमी है।

कलकत्ता उच्च न्यायालय में मंजूर पदों की संख्या 72 है, जबकि इसमें 31 न्यायाधीश कार्य कर रहे हैं और 41 की कमी है। नई नियुक्तियों के अलावा, नए न्यायाधीशों की नियुक्ति और अतिरिक्त न्यायाधीशों की प्रमोशन पर 13 उच्च न्यायालयों की 61 से ज्यादा सिफारिशों को उच्चतम न्यायालय के कॉलेजियम की अंतिम मंजूरी का इंतजार है। जिन 8 उच्च न्यायालयों ने नई नियुक्ति के लिए नाम भेजे हैं उनमें झारखंड, कर्नाटक, मद्रास, गुजरात और बंबई उच्च न्यायालय शामिल हैं।

Comments

Most Popular

To Top