CIVIL DEFENCE

कहर लेकर आया तूफान ‘फानी’, सेनाएं पूरी तरह अलर्ट

तूफान फानी

नई दिल्ली/भुवनेश्वर। चक्रवाती तूफान ‘फानी’ पूरी प्रचंडता के साथ आगे बढ़ रहा है और यह पुरी तट पर पहुंच चुका है। 245 किमी/घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल रही हैं, बिजली के खंभे उखड़ गए हैं और बिजली गुल है। इस बात की संभावना बताई जा रही है कि यह दोपहर बाद ओडिशा तट पर होगा।





खबर लिखे जाने तक पुरी में लैंडफॉल के बाद तेज बारिश हो रही है और हवा की रफ्तार 200 किमी/ घंटे से भी ज्यादा है। तीनों सेनाएं, कोस्ट गार्ड और NDRF की टीमें लगातार मुस्तैद हैं और हाई अलर्ट पर हैं।

राहत और बचाव कार्य के लिए NDRF के जवान मुस्तैद हैं। फानी तूफान से ओडिशा के 14 जिलों के प्रभावित होने की आशंका है। इनमें पुरी, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, बालासोर, भद्रक, गंजाम, खुर्दा, जाजपुर, नयागढ़, कटक, गाजापटी, मयूरभंज, ढेंकानाल और कियोंझार शामिल हैं।

खबर के मुताबिक ओडिशा के तटीय जिलों में 11 लाख से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया गया है। संयुक्त तूफान चेतावनी केंद्र (JWTC) की तरफ से जारी नवीनतम पूर्वानुमान के अनुसार साल 1999 के सुपर साइक्लोन के बाद सर्वाधिक खतरनाक तूफान माना जा रहा है।

मौसम विज्ञान से जुड़े विशेषज्ञों का कहना है कि इस चक्रवात की यह बात ज्यादा हैरान कर रही है कि इसकी टाइमिंग पहले है। जानकारों के मुताबिक इस तरह का चक्रवाती तूफान अमूमन मानसून के बाद आता है। इसका पहले दस्तक दे देना चौंकाने वाला है।

Comments

Most Popular

To Top