Others

केंद्र सरकार ने माना, देश में IAS के 1,449 और IPS के 970 पद खाली

जितेंद्र सिंह

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने गुरुवार को कहा कि भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAF) और भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के कुल 1449 और 970 पद अभी भी खाली हैं।





केंद्रीय राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि एक जनवरी, 2018 की हालात के अनुसार आईएएस श्रेणी में कुल स्वीकृत पदों की संख्या 6,553 है जबकि IPS श्रेणी में यह संख्या 4,940 है। जितेंद्र सिंह ने जेडीयू सांसद हरिवंश के एक सवाल के लिखित जवाब में राज्यसभा को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा परीक्षा- 2018 के लिए 782 पदों के लिए विज्ञापन निकाला है। चयन के जरिए से सीधी भर्ती में, संघ लोक सेवा आयोग द्वारा 896 पदों का विज्ञापन दिया गया है।

राज्यसभा में जितेंद्र सिंह ने लिखित जवाब में कहा कि आईपीएस के लिए कुल स्वीकृत पद का 19.64 प्रतिशत यानी कि 970 पद रिक्त है। सिंह ने रिक्त पदों को भरने की समयसीमा को लेकर कहा कि सीट खाली होना और उस पर नियुक्ति करना एक लगातार चलने वाली प्रक्रिया है। रिक्त पदों को भरने का काम चल रहा है।

मालूम हो कि आईएएस और आईपीएस अफसरों के पदों के खाली रहने के कारण से सरकार को कई बार आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है। कुछ समय पहले ये खबर मीडिया में आई थी कि मोदी सरकार संयुक्त सचिव के स्तर पर दस पेशेवर लोगों की भर्ती करने जा रही है।

समस्या यह थी कि इन पदों के लिए ऐसे लोगों से भी आवेदन मंगाए गए थे जिन्होंने संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सर्विस परीक्षा पास नहीं की है। इस संबंध में सरकार पर आरोप लग रहे थे कि वह अपने पसंद के सचिवों की नियुक्ति करना चाहती है।

Comments

Most Popular

To Top