Career

सरदार वल्लभ भाई पटेल नेशनल पुलिस अकादमी (SVPNPA)

Sardar-Vallabhbhai-National-Police -Academy

सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी भारतीय पुलिस सेवा अधिकारियों के प्रशिक्षण के लिए राष्ट्रीय संस्थान है। इस प्रशिक्षण के बाद इन अधिकारियों को उनकी ड्यूटी करने के लिए सम्बंधित भारतीय राज्य कैडर में भेज दिया जाता है। यह अकादमी हैदराबाद, भारत में स्थित है।

गठन- 1948





सिद्धांत- सत्य सेवा सुरक्षा (TRUTH SERVICE SECURITY)

लोकेशन-  हैदराबाद

सरदार वल्लभ भाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी (SVPNPA) भारतीय पुलिस सेवा अधिकारियों के प्रशिक्षण के लिए राष्ट्रीय संस्थान है। इस प्रशिक्षण के बाद इन अधिकारियों को उनकी ड्यूटी करने के लिए सम्बंधित राज्य कैडर में भेज दिया जाता है। यह अकादमी हैदराबाद, भारत में स्थित है।

इस अकादमी की स्थापना 15 सितम्बर, 1948 को की गयी थी। इसका नाम भारत के पूर्व उप प्रधानमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल के नाम पर है। सरदार वल्लभ भाई पटेल ही वह व्यक्ति थे जिन्होंने ऑल इण्डिया सर्विसेज़ का निर्माण किया और आईपीएस अधिकारियों को प्रशिक्षित करने के लिए प्रशिक्षण संस्थान की स्थापना भी की।

देश का प्रमुख पुलिस प्रशिक्षण संस्थान भारतीय पुलिस सेवा (IPS) सरदार वल्लभ भाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी (NPA), हैदराबाद की हरी-भरी पहाड़ियों के बीच स्थित है। राष्ट्रीय पुलिस अकादमी (NPA), भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारियों को प्रशिक्षण देती है, जिनका चयन पूरे भारत में संचालित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से किया जाता है।

प्रशिक्षित अधिकारियों को उनके राज्यों में सहायक पुलिस अधीक्षक (Assistant Superintendent of Police) के पद पर नियुक्त किया जाता है, पुलिस बल के अन्य उप-पदों पर तैनात कर्मचारी इनके नेतृत्व में काम करते हैं। प्रत्येक राज्य में उप-पदों जैसे कांस्टेबल, सब-इन्स्पेक्टर, इन्स्पेक्टर की भर्ती उस राज्य का विशेषाधिकार है और इसे संबंधित राज्य के पुलिस महानिदेशकों के द्वारा किया जाता है।

आईपीएस कैडर का नियंत्रण भारत सरकार के गृह मंत्रालय के द्वारा किया जाता है और इस सेवा के किसी भी अधिकारी को नियुक्त करने या किसी अधिकारी को उसके पद से हटाने का अधिकार केवल भारत के राष्ट्रपति के पास ही होता है।

आईपीएस अधिकारियों के आधारभूत प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के अलावा अकादमी भारतीय पुलिस सेवा के पुलिस अधीक्षक, पुलिस उप महानिरीक्षक और इंस्पेक्टर जनरल स्तरों के लिए 3 प्रबंधन विकास कार्यक्रमों का भी संचालन करती है। देश में विभिन्न पुलिस प्रशिक्षण संस्थानों के प्रशिक्षकों के लिए प्रशिक्षक पाठ्यक्रम का प्रशिक्षण, राज्य पुलिस सेवा अधिकारियों के लिए आईपीएस प्रेरण प्रशिक्षण पाठ्यक्रम और पुलिस अधिकारियों के सभी स्तरों के लिए पेशेवर विषयों पर छोटे विशिष्टीकृत विषयगत पाठ्यक्रम, सेमीनार और कार्यशालाएं।

विदेशी पुलिस अधिकारी और आर्मी/ आईएएस / आईएफएस / न्यायपालिका, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, राष्ट्रीयकृत बैंकों, बीमा कंपनियों आदि से संबंधित अधिकारी भी समय समय पर यहां संचालित किये जाने भिन्न विशिष्ट पाठ्यक्रमों में हिस्सा लेते हैं। आईपीएस अधिकारियों के लिए पुलिस विषयों पर पाठ्यक्रमों का संचालन करने के लिए यह अकादमी ओस्मानिया विश्वविद्यालय से सम्बद्ध है।

Comments

Most Popular

To Top