Career

नॉर्थ-ईस्ट पुलिस अकादमी (NEPA)

नार्थ ईस्ट पुलिस अकेडमी(NEPA) भारत सरकार का एक प्रतिष्ठित और गृह मंत्रालय के अधीन संस्था है। यह मेघालय के री-भोई जिले में स्थित है और 1978 के बाद से अस्तित्व में किया गया है।

गठन- 1978





हेडक्वार्टर- मेघालय

नार्थ ईस्ट पुलिस अकादमी (NORTH EAST POLIC ACADEMY-NEPA) भारत सरकार की एक प्रतिष्ठित और गृह मंत्रालय के अधीन संस्था है। यह मेघालय के री-भोई जिले में स्थित है और 1978 के बाद से अस्तित्व में आया है। यह उत्तर-पूर्वी राज्यों के पुलिस अधिकारियों को प्रभावी और संवेदनशील बनाने के काम में लगी है। नार्थ ईस्ट अकेडमी पुलिस ट्रेनिंग के लिए मुख्य स्थानों में से एक है।

नार्थ ईस्ट पुलिस अकादमी राज्यों में अधिकारियों की सीधी बहाली के बाद ट्रेनिंग मुहैया कराता है। यहां से ट्रेनिंग पाने के बाद डिप्टी सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस और सब-इंस्पेक्टर के साथ-साथ पुलिस के दूसरे पदों के लिए बहाल किए जाते हैं।

उद्देश्य

  • डीएसपी या पुलिस इंस्पेक्टर के पदों के लिए डायरेक्ट बहाल किए गए सभी अफसर एक साल की बेसिक ट्रेनिंग के बाद नार्थ-ईस्ट के दूसरे राज्यों में शिफ्ट कर दिए जाते हैं।
  • सर्विस से जुड़ी और रैंकों के मुताबिक अलग-अलग पुलिस से जुड़ी ट्रेनिंग दी जाती है।
  • रेवेन्यू न्यायपालिका, न्यायिक और सीमा शुल्क जैसे अन्य विभागों के लिए भी ट्रेंड किए जाते हैं। अकादमी की प्रशासनिक बिल्डिंग में एक लाइब्रेरी है जिसमें 24,000 पुस्तकें हैं।
  • कैसेट्स और प्रशिक्षण विषयों पर कई किताबें यहां उपलब्ध हैं। लाइब्रेरी में समाचार पत्रों के अलावा अलग-अलग कोर्स के लिए विभिन्न प्रकाशनों की किताबें उपलब्ध हैं।

Comments

Most Popular

To Top