Career

पुलिस भर्ती : हरियाणा सरकार ने नियमों में किए बदलाव

चंडीगढ़: हरियाणा सरकार ने पुलिस भर्ती के नियमों में बदलाव किया है। नए नियमों में खिलाड़ियों पर विशेष तौर से ध्यान दिया गया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई मंत्रिमण्डल की बैठक में पंजाब पुलिस नियम, 1934 में संशोधन को स्वीकृति प्रदान कर दी गई ताकि सिपाहियों एवं उप-निरीक्षकों की भर्ती प्रक्रिया में पूर्ण पारदर्शिता लाई जा सके।





नए नियम के अनुसार सिपाही के रैंक में सभी रिक्तियां और उप-निरीक्षक के रैंक में कुल पदों के 50 प्रतिशत (स्थायी एवं अस्थायी दोनों) पद सीधी भर्ती द्वारा हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के माध्यम से भरे जाएंगे। परंतु सीधी भर्ती के माध्यम से भरी जाने वाली रिक्तियों में से तीन प्रतिशत रिक्तियां उत्कृष्ट खिलाड़ियों से भरी जाएंगी।

आयोग एक या अधिक तकनीकी विशेषज्ञ जैसे कि सेवारत या सेवानिवृत अधिकारी जो उप पुलिस अधीक्षक के पद से नीचे के न हों, मनोवैज्ञानिक चिकित्सक एवं विषय विशेषज्ञ को समय- समय पर अपनी सहायता के लिए सहयोजित कर सकता है। ये विशेषज्ञ अपने सम्बद्ध क्षेत्र में 10 वर्ष का अनुभव रखने वाले प्रतिष्ठा प्राप्त व्यक्ति होने चाहिए।

आयोग चयन प्रक्रिया के प्रबंधन के लिए कम्प्यूटर आधारित प्रबंधन सूचना प्रणाली जारी रखेगा, जिसमें अन्य बातों के साथ ऑनलाइन आवेदन पत्र प्राप्त करना, चयन प्रक्रिया के दौरान प्रत्येक उम्मीदवार की उन्नति का रिकॉर्ड रखना तथा परिणाम तैयार करना शामिल है।

सिपाही भर्ती के लिए आवश्यक शारीरिक क्षमता

समान्य वर्ग में पुरुषों के लिए: लम्बाई 170 सेमी, सीना 83 सेमी (बिना फुलाए) से 87 सेमी (फुलाकर)
आरक्षित वर्ग में पुरुषों के लिए: लम्बाई 168 सेमी, सीना 81 सेमी (बिना फुलाए) से 85 सेमी (फुलाकर)
सामान्य वर्ग में महिलाओं के लिए: लम्बाई 158 सेमी
आरक्षित वर्ग में महिलाओं के लिए: लम्बाई 156 सेमी

पुलिस भर्ती (प्रतीकात्मक तस्वीर)

सभी उम्मीदवारों को वस्तुनिष्ठ, बहु वैकल्पिक प्रश्नों के साथ 80 अंकों की ज्ञान परीक्षा देनी होगी। ज्ञान परीक्षा में वस्तुनिष्ठ किस्म के 100 प्रश्न होंगे और प्रत्येक प्रश्न 0.80 अंक का होगा और अवधि 90 मिनट होगी। यह सभी पात्र उम्मीदवारों के लिए एक साथ आयोजित की जाएगी। परीक्षा का माध्यम, जहां उम्मीदवारों का अंग्रेजी भाषा का ज्ञान परीक्षित किया जाना है, को छोड़कर हिन्दी में होगा।

प्रश्नपत्र में सामान्य अध्ययन, कृषि, पशुपालन, तर्क, सम-सामयिक विषय संख्यात्मक योग्यता, सामान्य ज्ञान आदि पर आधारित होंगे। प्रश्नों का स्तर सिपाही के पद के लिए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 10+2 परीक्षा और उप-निरीक्षक के पद के लिए मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक पास शिक्षित व्यक्ति की अनुमानित योग्यता जैसा होगा। प्रश्नपत्र को अत्यंत गोपनीयता के साथ तैयार एवं मुद्रित किया जाएगा।

प्रश्नपत्र के सेट की एक से अधिक भिन्न-भिन्न श्रृंखला होगी और नकल रोकने के लिए परीक्षा कक्ष में दो निकटवर्ती उम्मीदवारों के पास प्रश्नपत्रों की समरूप श्रृंखला नहीं होगी। ओएमआर स्केनिंग के लिए उत्तर पुस्तिका डिजाइन की जाएगी। दोहरी उत्तर पुस्तिका के लिए कार्बनहीन पेपर आयोग किया जाएगा।

उम्मीदवार ज्ञान परीक्षा समाप्त होने के बाद दोहरी प्रति वाली एक प्रति अपने साथ ले जा सकते हैं। ज्ञान परीक्षा के उपरान्त उत्तर पुस्तिकाओं को सील बंद लिफाफे में रखा जाएगा, यह लिफाफे बक्सों में रखें जाएंगे तथा दोबारा सील बंद किए जाएंगे और मूल्यांकन केन्द्रों तक पहुंचाए जाएंगे।

उत्तर कुंजी आयोग की वेबसाइट पर सार्वजनिक की जाएगी

परीक्षा के बाद शीघ्र ही उत्तर कुंजी आयोग की कार्यालय वेबसाइट पर सार्वजनिक की जाएगी। मूल्यांकन केन्द्र पर उत्तर पुस्तिकाओं के बक्से केवल आयोग द्वारा नामित कमेटी द्वारा खोले जाएंगे। ओएमआर उत्तर पुस्तिकाएं स्कैन की जाएंगी और परीक्षा परिणाम को डाटा बेस में सुरक्षित रखा जाएगा। प्रत्येक श्रेणी में रिक्तियों की संख्या से सात गुणा उम्मीदवारों को ज्ञान परीक्षा में उत्तीर्ण समझे जाएंगे।

शारीरिक परीक्षा

सभी उम्मीदवार जिन्होंने शारीरिक मापतौल परीक्षा उत्तीर्ण कर ली हो, को उनकी शारीरिक स्वस्थता और सहनशीलता को जांचने के लिए केवल योग्यता प्रकृति की शारीरिक संवीक्षा परीक्षा देनी होगी। पुरुषों के मामले में 11 मिनट के अर्हक समय में 2.5 किलोमीटर की दूरी तय करनी होगी, महिला उम्मीदवारों को 05 मिनट में एक किलोमीटर और भूतपूर्वक सैनिकों को 04 मिनट में एक किलोमीटर की दूरी तय करनी होगी।

पुलिस भर्ती में दौड़ते अभ्यर्थी (फाइल फोटो)

शारीरिक जांच परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले सभी उम्मीदवारों को दस्तावेजों की जांच के लिए बुलाया जाएगा। उच्च शिक्षा अर्थात स्नातक की डिग्री वाले उम्मीदवार को तीन अंक और स्नातकोत्तर डिग्री वाले उम्मीदवारों को पांच अंक प्रदान किए जाएंगे।

एनसीसी प्रमाण पत्र ए, बी या सी धारक को क्रमश: 01, 02 और 03 अंक प्रदान किए जाएंगे अथवा उम्मीदवार जो उच्च एचसीसी प्रमाण पत्र ए या बी का धारक है, को क्रमश:01 तथा 03 अंक प्रदान किए जाएंगे। शारीरिक जांच परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके रिक्तियों की संख्या से दो गुणा उम्मीदवारों को साक्षात्कार एवं व्यक्तिगत परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। साक्षात्कार के कुल 12 अंक होंगे।

Comments

Most Popular

To Top