Air Force

Airforce की फ्लाइंग ब्रांच में NCC की लड़कियों को इंट्री

नेशनल कैडेट कोर

नई दिल्ली। इंडियन एयरफोर्स (Indian Airforce) ने विशेष रूप से नेशनल कैडेट कोर (NCC) की लड़कियों को आगे लाने के लिए अब फ्लाइंग ब्रांच का दरवाजा खोल दिया है। वायुसेना में यह पहली बार होगा। इनका चयन शार्ट सर्विस कमीशन (SSC) के जरिए होगा। यह जानकारी वायुसेना ने एक ट्वीट के जरिए दी है।





इंडियन एयरफोर्स अपनी चयन नीतियों के जरिए महिलाओं के सशक्तिकरण की दिशा में दशकों से सक्रिय है। 22 साल से महिलाएं वायुसेना का अभिन्न अंग हैं। आप को जानकर आश्चर्य होगा कि वायुसेना की सभी शाखाओं में महिलाएं अपनी पताका फहरा रही हैं, यहाँ तक कि एडवेंचर गतिविधियों में भी। इसी क्रम में अब वायुसेना एनसीसी से लड़कियों को चुनेगी।

वर्तमान में वायुसेना में सीधी भर्ती AFCAT के माध्यम से पुरुष और महिलाओं के लिए होती है। पहले, एनसीसी से “C” सर्टिफिकेट धारकों की स्पेशल इंट्री सिर्फ पुरुष उम्मीदवारों के लिए होती थी। वायुसेना ने पहली बार महिलाओं (NCC कैडेट्स) के लिए फ्लाइंग ब्रांच में स्पेशल इंट्री की शुरुआत की है।

NCC के जरिए अधिकारियों की स्पेशल इंट्री के तहत पुरुष उम्मीदवारों को स्थायी कमीशन (PC) और महिला उम्मीदवारों को शार्ट सर्विस कमीशन (SSC) से वायुसेना में शामिल किया जाएगा। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 20 मई 2017 से शुरू होगा और प्रक्रिया 15 जून 2017 तक चलेगी।

Comments

Most Popular

To Top