Air Force

एयरमैन के लिये पहली बार ऑनलाइन परीक्षा, 3.20 लाख प्रत्याशियों ने दी परीक्षा

नई दिल्ली। वायुसेना ने अपने एयरमैन के चयन के लिये पहली बार 3 से 6 मई तक ऑनलाइन टेस्ट सम्पन्न किय़ा। वायुसेना ने इस तरह भारत सरकार की डिजिटल भारत पहल के तहत शिड्यूल्ड टेस्ट फार एयरमैन( स्टार) को पूरा कर देश भर के युवकों  के लिये एयरमैन की परीक्षा में बैठना काफी आसान बना दिया।





यहां वायुसेना के प्रवक्ता ने बताया कि यह टेस्ट भारत सरकार के पुणे स्थित सेंटर फार डेवलपमेंट आफ एडवांस्ड कम्प्यूटिंग (सी-डैक) के सहयोग से आयोजित किया गया। तीनों सेनाओं में वायुसेना पहली है जिसने इस तरह की चयन परीक्षा आनलाइन आयोजित की। इस टेस्ट के लिये 4,09,169 आवेदकों ने पंजीकरण करवाया था। यह परीक्षा देश भर के 102 शहरों में फैले 439 परीक्षा केन्द्रों में सम्पन्न हुई। इसमें सौ से अधिक केन्द्र उत्तर पूर्वी राज्यों और जम्मू-कश्मीर में बनाए गए थे। इन इलाकों के युवकों का सीमित प्रतिनिधित्व ही रहता था। 80 प्रतिशत से अधिक परीक्षार्थियों को उनकी पसंद के केन्द्र आवंटित किये गये थे। पंजीकरण करवाने वालों में 78.3 प्रतिशत ( 3,20,678) प्रत्याशियों ने परीक्षा दी।

पहले की परीक्षा व्यवस्था के तहत चार लाख से अधिक आवेदन मिलते थे लेकिन परीक्षा केन्द्रों में सीट क्षमता सीमित होने की वजह से केवल 80 हजार से एक लाख आवेदकों को ही परीक्षा के लिये बुलाया जाता था। इसलिये आवेदकों को उनके 12वीं परीक्षा के अंकों के आधार पर छांटा जाता था। इस वजह से दूसरे योग्य प्रत्याशियों को मौका नहीं मिल पाता था। लेकिन नई ऑनलाइन व्यवस्था से अब आठ गुना अधिक आवेदकों को परीक्षा देने का मौका मिल सका। इससे वायुसेना अधिक योग्य युवकों का चयन कर सकेगी।

ऑनलाइन परीक्षा की पहल वायुसेना मुख्यालय की नई नीति का हिस्सा है ताकि श्रेष्ठ प्रत्याशियों का चयन वायुसेना के लिये किया जा सके। चूंकि इन युवकों को वायुसेना की आधुनिकतम तकनीक वाली शस्त्र प्रणालियों और मंचों पर काम करना होता है इसलिये वायुसेना हमेशा श्रेष्ठ प्रतिभाओं की तलाश में रहती है। इस व्यवस्था से देश के दूरदराज के इलाके के युवकों को भी वायुसेना में भर्ती होने का समान मौका मिल सकेगा।

इस तरह ऑनलाइन परीक्षा शुरू करवाने के लिये रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने ऑनलाइन टेस्ट करवाने वाली टीम की सराहना की है।

 

Comments

Most Popular

To Top