Career

कॉस्टेबल भर्ती: फिजिकल फिटनेस टेस्ट से पहले होगी लिखित परीक्षा

हरियाणा पुलिस
हरियाणा पुलिस (प्रतीकात्मक)

हिसार। हरियाणा में पुलिस भर्ती के लिए युवाओं की फिजिकल टेस्ट से पहले रिटेन एक्जाम होगा। लिखित परीक्षा पास करने वालों की शारीरिक परीक्षा ली जाएगी। भर्ती से जुड़ी जानकारी पुलिस महानिदेशक बीएस संधु ने दी। बीएस संधु ने बताया कि 6,000  पुरुष और एक हजार महिला कांस्टेबल की भर्ती के लिए गत शुक्रवार को उन्होंने विज्ञापन को अंतिम रूप देकर प्रकाशित करवाने के लिए भेज दिया है जो जल्द ही पब्लिश हो जाएगी। इसी तरह 400 पुरुष सब इंस्पेक्टर्स व 73 महिला सब इंस्पेक्टर के पद पर भर्ती होगी। भर्ती प्रक्रिया के बारे में उन्होंने बताया कि सरकार की नीति के मुताबिक इसमें इंटरव्यू की प्रक्रिया नहीं होगी।





पहले लिखित परीक्षा होगी जिसमें कुल पदों से सात गुणा ज्यादा का चयन किया जाएगा और इसके बाद ढाई किमी की दौड़ तथा अन्य परीक्षा होगी। भर्ती प्रक्रिया में 80 नंबर लिखित परीक्षा के और 20 नंबर अन्य परीक्षाओं के शामिल किए जाएंगे। उम्मीदवारों का चयन मैरिट के आधार पर किया जाएगा।

रक्षक की राय:

हरियाणा में सिपाही भर्ती के दौरान शारीरिक परीक्षा से पहले लिखित परीक्षा की पहल पहले ही हो जानी चाहिए थी। अक्सर ही देखने में आता है युवा शारीरिक रूप से मानकों पर खरा उतर जाते हैं पर जब लिखित परीक्षा होती है तो असफल। इस पहल से इच्छुक युवाओं में लिखित तैयारी की अभिरुचि पैदा होगी और फिजिकल फिटनेस के प्रति जागरुकता। अन्य राज्यों को भी इस दिशा की ओर ऐसे कदम उठाने की आवश्यकता है।

Comments

Most Popular

To Top