Air Force

वायु सेना भर्ती रैली : आयु की गणना में हुआ संशोधन

वायु सेना भर्ती रैली

रायपुर। एयरमेन सलेक्शन सेंटर, भोपाल द्वारा वायु सेना भर्ती रैली का आयोजन 07 जून से 10 जून 2017 तक इंडोर स्टेडियम, रायपुर में किया जा रहा है। इस भर्ती रैली में ग्रुप-वाई के भारतीय वायु सेना (सुरक्षा), भारतीय वायु सेना (पुलिस), ग्राउंड ट्रेनिंग इंस्ट्रक्टर तथा ऑटो टेक्नीशियन पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा, शारीरिक फिटनेस परीक्षा, साक्षात्कार एवं चिकित्सा जांच की जाएगी।





  • आवेदक की आयु की गणना 20 दिसम्बर 2000 से की जाएगी

भारतीय वायु सेना (Indian Airforce) से प्राप्त जानकारी के अनुसार इन पदों के लिए रायपुर सहित राज्य के 14 अन्य जिले के युवा भाग ले सकते हैं। इन पदों में भाग लेने के लिए आवेदक की आयु की गणना 20 दिसम्बर 2000 से की जाएगी। ऐसे आवेदक जिनकी आयु 17 से 21 वर्ष के मध्य हो तथा 12वीं या समकक्ष परीक्षा किसी भी विषय से कम से कम 50 प्रतिशत अंकों से उत्तीर्ण की हो, उसे अंग्रेजी विषय की परीक्षा 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। आवेदक की ऊंचाई न्यूनतम 165 से.मी. से 175 से.मी. तक होनी चाहिए तथा फुलाने पर सीने का विस्तार कम से कम 5 से.मी. होना चाहिए।

  • लिखित परीक्षा 45 अंक का होगी

आवेदकों की चयन प्रक्रिया में प्रमाण पत्रों की जांच के बाद लिखित परीक्षा 45 अंक का होगी जिसमें अंग्रेजी, तर्कशक्ति एवं सामान्य ज्ञान के 45 वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे जिसके लिए 45 मिनट का समय निर्धारित है। आवेदक को लिखित परीक्षा के प्रत्येक भाग में अलग-अलग उत्तीर्ण होना आवश्यक होता है। लिखित परीक्षा का परिणाम उसी दिन घोषित किया जाता है।

लिखित परीक्षा में सफल आवेदकों की शारीरिक फिटनेस परीक्षा आयोजित की जाती है जिसमें भारतीय वायु सेना (सुरक्षा) पद के अतिरिक्त अन्य पद के आवेदकों को 8 मिनट के अंदर 1.6 कि.मी. की दौड़ करनी होती है। भारतीय वायु सेना (सुरक्षा) के आवेदकों को 2.4 कि.मी. तथा 5 कि.मी. की दौड़ क्रमश: 15 मिनट तथा 30 मिनट में पूरी करनी होती है। शारीरिक फिटनेस परीक्षा में उत्तीर्ण आवेदकों का साक्षात्कार लिया जाता है जो कि सामान्यतः अंग्रेजी भाषा में होता है। अंतिम चरण के रूप में चयनित आवेदकों का चिकित्सा जांच किया जाता है।

Comments

Most Popular

To Top