Career

इन राज्यों के युवाओं के लिए टेरिटोरियल आर्मी में जाने का सुनहरा मौका

सेना भर्ती रैली में दौड़ते युवा
फाइल फोटो

नई दिल्ली। युवाओं का सेना में जाने का सपना सच होने का समय आ गया है। श्रवण कुमार कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर (हिमाचल)  में 17 से 25 अक्टूबर तक प्रादेशिक सेना (टेरिटोरियल आर्मी) के लिए उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी। निदेशक भर्ती कार्यालय मंडी कर्नल एम राजाराजन ने कहा कि भर्ती में हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर और दिल्ली के उम्मीदवार हिस्सा ले सकते हैं।





सैनिक सामान्य पदों के लिए हिमाचल प्रदेश के चंबा, कांगड़ा, लाहौर-स्पीति, कुल्लू और मंडी जिले के अभ्यर्थियों की भर्ती प्रक्रिया 19 अक्टूबर को होगी और अन्य प्रदेशों के अन्य जिलों के लिए 20 अक्टूबर को भर्ती प्रक्रिया होगी।

महत्वपूर्ण जानकारियां-

24 अक्टूबर को ट्रेड्समैन के पदों के लिए भर्ती होगी।

25 से 28 अक्टूबर तक दस्तावेज की री-चेकिंग, ट्रेड टेस्ट, स्क्रीनिंग आदि प्रक्रिया होगी।

सेना में कर्नल राजाराजन ने बताया कि शारीरिक तथा चिकित्सा परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के बारे में बाद में सूचित किया जाएगा।

क्या है टेरिटोरियल आर्मी-

प्रादेशिक सेना यानी टेरिटोरियल आर्मी भारतीय सेना की ही एक इकाई है। सामान्य श्रमिक से लेकर सिविल सर्वेंट तक भारत के सभी 18 से 42 वर्ष तक के नागरिक जो शरीर से समर्थ हों, इसमें बहाल हो सकते हैं। यह हमारी सेना की रक्षापंक्ति की दूसरी लाइन है। युद्ध के वक्त फ्रंट लाइन में तैनाती के लिए भी इसका इस्तेमाल होता है। टेरिटोरियल आर्मी के स्वयं-सेवकों को प्रति वर्ष कुछ दिनों का सैन्य प्रशिक्षण दिया जाता है ताकि जरूरत पड़ने पर देश की रक्षा के लिए उनकी सेवाएं ली जा सकें।

Comments

Most Popular

To Top