Others

BSF ने आयोजित की शहीदों के सम्मान में मिनी मैराथन

बीएसएफ ने आयोजित किया मैराथन

नई दिल्ली। सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने देश के पुलिस बलों के शहीदों के सम्मान में मिनी मैराथन दौड़ का आयोजन किया। नई दिल्ली के ध्यानचंद स्टेडियम में पांच किलोमीटर की इस दौड़ में केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल के सदस्यों, बच्चों, दिव्यांगजनों और स्थानीय नागरिकों समेत करीब चार हजार लोगों ने हिस्सा लिया।





इस समारोह के मुख्य अतिथि थे मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री डॉ. सत्यपाल सिंह। उन्होंने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के इस नायाब तरीके की प्रशंसा करते हुए दौड़ में शामिल लोगों के जज्बे की तारीफ की। उन्होंने राष्ट्र के प्रति शहीदों के अविस्मरणीय योगदान को भी रेखांकित किया।

इस अवसर पर BSF के नए महानिदेशक रजनीकांत मिश्र ने जवानों की शहादत को प्रेरणा देने वाला बताया।

रविवार को आयोजित की गई यह दौड़ 21 अक्टूबर को आयोजित किए जाने वाले ‘पुलिस स्मरण दिवस’ का पूर्वाभ्यास थी। खास बात यह है कि आगामी ‘पुलिस स्मरण दिवस’ पर शहीदों को समर्पित कई सारे कार्यक्रमों का आयोजनों किया जा रहा है।

BSF प्रवक्ता के मुताबिक सन् 1959 में 21 अक्टूबर को लद्दाख के हॉट स्प्रिंग (भारत-तिब्बत सीमा) नामक स्थान पर चीनी गतिविधियों की निगरानी कर रहे 21 सदस्यीय गश्ती दल पर चीनी फौज ने धोखे से हमला कर दिया था। सीआरपीए के डिप्टी सुपरिटेंडेट इस दल की अगवाई कर रहे थे। हमले के दौरान बहादुरी से लड़ते हुए 10 जवान शहीद हो गये थे। उन्हीं की याद में हर वर्ष 21 अक्टूबर को पुलिस स्मरण दिवस मनाया जाता है।

Comments

Most Popular

To Top