Anya Smachar

उपद्रवी हवाई यात्रियों से निपटने की हो रही तैयारी

एयर इंडिया

नई दिल्ली। सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया अब शिवसेना सांसद रवींद्र गायकवाड़ जैसे झगड़ालू यात्रियों से सख्ती से निपटेगी। कंपनी हवाई अड्डे पर ऐसे मामलों के पेश आने पर प्रबंधकों को और स्वायत्तता देने के साथ ही कानूनी कार्यवाही और जुर्माना लगाने आदि की योजना पर काम कर रही है।





एयर इंडिया ने ऐसे यात्रियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने के लिए एक पॉलिसी जारी की है। इसमें दिशा निर्देशों का पालन नहीं करने वालों पर भारी जुर्माना लगाने का प्रावधान है। अब एक घंटे तक उड़ान में देरी के लिए 5 लाख रुपये, एक से दो घंटे तक देरी के लिए 10 लाख रुपये और दो घंटे से अधिक उड़ान में देरी के लिए 15 लाख रुपये का जुर्माना लगाएगी।

गत माह सांसद गायकवाड़ द्वारा एयर इंडिया के बुजुर्ग कर्मचारी की पिटाई की घटना के बाद कंपनी के साथ ही सरकार भी ऐसे उपद्रवी यात्रियों पर अंकुश के लिए व्यवस्था को दुरुस्त करने में जुटी है। इसी के तहत प्रबंधकों के अधिकारों में वृद्धि की योजना पर काम चल रहा है।

एयर इंडिया के एक अधिकारी ने बताया कि विमानन कंपनी के प्रबंधन को अधिक स्वायत्तता देने संबंधी मसौदे को कंपनी के विधि विभाग के सहयोग से तैयार किया गया है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय विमानन कंपनी एयर इंडिया के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक (सीएमडी) अश्विनी लोहानी से इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद सार्वजनिक किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि विमान में यात्री के अभद्र व्यवहार या मारपीट जैसे हालात की स्थिति में हवाईअड्डा प्रबंधक को अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक की इजाजत की जरूरत नहीं होगी। वह अपने स्तर पर फैसला लेकर कदम उठाने में सक्षम होगा।

Comments

Most Popular

To Top