Anya Smachar

वह तीन घंटे में बनने वाली थी पायलट, लेकिन…

वारासिवनी/बालाघाट: एक एयरक्राफ्ट क्रैश हो जाने की वजह से एक ट्रेनी पायलट और उसके ट्रेनर की मौत हो गई। मिली जानकारी के मुताबिक, बालाघाट से 65 किमी दूर लावनी और महाराष्ट्र के देवरी गांव के बीच बुधवार को एक टू सीटर ट्रेनी एयरक्राफ्ट वैनगंगा नदी में क्रैश हो गया। इस हादसे में कोलकाता निवासी ट्रेनर रंजीत गुप्ता (38) और गुरुग्राम निवासी ट्रेनी पायलट हिमानी (20) पुत्री गुदयाल सिंह कल्याण की मौत हो गई।





बस थोड़ी देर में बन जाती पायलट:

हिमानी पिछले दो साल से ट्रेनिंग ले रही थी। उसकी ट्रेनिंग यह आखिरी उड़ान थी। तीन घंटे बाद वह पायलट बनने वाली थी। लेकिन यह उसकी आखिरी उड़ान साबित हुई। महाराष्ट्र के गोंदिया के बिरसी हवाई पट्टी से सुबह 8.45 बजे एयरक्राफ्ट टेकऑफ हुआ था। 45 मिनट बाद ही एयरक्राफ्ट वैनगंगा नदी का जलस्तर नापने के लिए बने रोपवे के तारों में उलझकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

9 बजे एटीसी से टूटा संपर्क 

बिरसी हवाई पट्टी से नेशनल फ्लाइंग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट का टू-सीटर ट्रेनिंग एयरक्राफ्ट में ट्रेनर रंजीत और एंबीएशन एकेडमी की ट्रेनी लेडी पायलट हिमानी ने सुबह 8.45 बजे उड़ा भरी थी। उड़ान भरने के 15 मिनट तक तो विमान एटीसी (एयर ट्रैफिक कंट्रोलर) के संपर्क में रहा है और 9 बजे के बाद इसका संपर्क टूट गया। अगले पन्द्रह मिनट बाद ही हादसा हो गया।

क्यों हुआ हादसा…?

यह हादसा क्यों हुआ इस बारे में अभी तक कुछ ठीक-ठीक पता नहीं चल सका है। एयर इंडिया कंपनी इस हादसे की बारीकी से जांच कराएगी। तकनीकि अधिकारियों का कहना है कि एयरक्राफ्ट लड़खड़ाकर कैसे गिरा, यह जांच के बाद बताया जा सकता है। फ्यूल खत्म होने और इंजन में खराबी आने की वजह से इस तरह के हादसे की आशंका होती है। इस पूरे हादसे के पीछे इन वजह के अलावा पायलट के प्लेन कंट्रोल से बाहर होना बताया जा रहा है, इसकी एयर इंडिया की टीम जांच कराएगी।

एयरक्राफ्ट के जानकारों की माने तो हाईट्रेम्प्रेचर से एयर प्रेशर कम हो जाता है, जिससे एयरक्राफ्ट लो हाइट पर आ जाता है। हादसे की वजह भी यह हो सकती है।

हिमानी के पिता गुरदयाल कल्यान भारतीय वायुसेना के पूर्व कर्मचारी रह चुके हैं और वह गुरुग्राम में रहते हैं। हिमानी से छोटा एक उनका भाई भी है। हिमानी के चाचा ने कहा कि उसकी मौत से पूरे परिवार का सपना टूटा है। हमारा सपना ता कि वह पायलट बने। वहीं क्षेत्र के विधायक हरविंदर कल्याण ने कहा कि हिमानी की मौत पूरे गांव के लिए बहुत बड़ी क्षति है और देश ने आज एक युवा पायलट खोया है।

हादसे की जानकारी मिली थी, पुलिस व प्रशासन मौके पर पहुंच गया था, लेकिन घटना स्थल महाराष्ट्र का होने की वजह से महाराष्ट्र पुलिस इस मामले की जांच कर रही है। रोप-वे से टकराकर एयर क्राफ्ट दुर्घटनाग्रस्त होने से पायलटों की मौत हुई है।– अमित सांघी,एसपी बालाघाट

Comments

Most Popular

To Top