Anya Smachar

VIDEO: नरेंद्र मोदी से हिंदी में बोले इजराइल के पीएम, ‘स्वागत है मेरे दोस्त’

नरेंद्र मोदी-इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (4 जुलाई) से तीन दिनों की इजरायल यात्रा पर पहुंच गए हैं। प्रधानमंत्री भारतीय समय के अनुसार मंगलवार शाम करीब साढ़े 6 बजे तेल अवीव पहुंचे, यहां पहुंचने पर इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू प्रोटोकॉल तोड़कर खुद एयरपोर्ट पर उनका स्वागत करने पहुंचे और प्रधानमंत्री का स्वागत किया।





हिंदी में किया ‘अभिवादन’

इस अवसर पर प्रधानमंत्री के स्वागत भाषण में बेंजामिन नेतन्याहू ने पहले हाथ जोड़कर नमस्ते किया और हिंदी में कहा- ‘आपका स्वागत है मेरे दोस्त’ नेतन्याहू ने कहा कि जब मैं आपसे पहली बार मिला, तो हम भारत और इजरायल के बीच संबंध को आगे ले जाने पर सहमत हुए फिर हम पेरिस में मिले, तब से कई बार आपसे फोन पर बात हो चुकी है नेतन्याहू ने कहा कि मुझे याद है कि आपने कहा था कि जब भारत और इजरायल के संबंधों की बात आती है, तो ‘स्काई इज द लिमिट’ लेकिन आज मैं कहना चाहता हूं कि स्काई की भी लिमिट नहीं है, क्योंकि आज हमारी साझेदारी स्पेस प्रोग्राम तक पहुंच गई है, नेतन्याहू ने अपने भाषण का अंत में भी मोदी का स्वागत करते हुए उन्हें अपना दोस्त कहकर संबोधित किया।

आतंकवाद से भी मिलकर लड़ाई लड़नी है’

इस अवसर पर पीएम मोदी ने अपने भाषण में इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू का उन्हें आमंत्रित करने और एयरपोर्ट पर गर्मजोशी भरा स्वागत करने के लिए आभार जताया। पीएम मोदी ने कहा, ‘मुझे भारत से आने वाले पहले प्रधानमंत्री बनकर गर्व हो रहा है। मैं यहां बड़ी संख्या में रहने वाले भारतीय मूल के यहूदियों से मिलना चाहता हूं, पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देशों को मिलकर विकास की चुनौतियों का सामना करना है और आतंकवाद से भी मिलकर लड़ाई लड़नी है।नेतन्याहू ने कहा कि हम भारत से प्यार करते हैं। आपकी संस्कृति, इतिहास, लोकतंत्र और तरक्की के प्रति संकल्प के मुरीद हैं। उन्होंने कहा कि मैं भारत और इजरायल के संबंधों की सफलता के प्रति आश्वस्त हूं।

Comments

Most Popular

To Top