Anya Smachar

कंधार हाईजैक: दोषी लतीफ की अपील सुनने को SC तैयार

नई दिल्ली: 1999 में एयर इंडिया की फ्लाइट हाईजैक करने के मामले में दोषी करार दिए गए अब्दुल लतीफ की अपील पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करने के लिए सहमत हो गया है। अब्दुल लतीफ को पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ने उम्रकैद की सजा सुनाई है। उसने हाईकोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है।





आपको बता दें कि दिसंबर 1999 में एयर इंडिया की फ्लाइट IC-814 को हाईजैक कर अफगानिस्तान के कंधार ले जाया गया था । भारत सरकार ने विमान में सवार यात्रियों के बदले तीन आतंकवादियों – मुश्ताक अहमद जरगर, अहमद उमर सईद शेख (जिसे बाद में डेनियल पर्ल की हत्या के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया) और मौलाना मसूद अजहर (जिसने बाद में जैश-ए-मुहम्मद की स्थापना की) को रिहा किया गया था।

भारतीय और अमेरिकी खुफिया एजेंसियों ने अपहर्ताओं, अल-कायदा और तालिबान के बीच प्रामाणिक संबंध होने की रिपोर्ट दी। पांच अपहरणकर्ताओं और तीन रिहा किये गए आतंकवादियों को तालिबान द्वारा एक सुरक्षित मार्ग प्रदान किया गया। तालिबान द्वारा संदिग्ध भूमिका निभाये जाने की व्यापक रूप से निंदा की गयी थी और इसके बाद यह भारत एवं तालिबान के बीच संबंधों की समाप्ति का कारण बना।

Comments

Most Popular

To Top