Anya Smachar

माल के लालच में भारतीय मालवाहक जहाज अगवा

सोमालियाई-डकैत-ने-किया-अपहरण

बोसासो। सोमालिया के तट के करीब एक भारतीय मालवाहक जहाज़ का समुद्री डाकुओं ने अपहरण कर लिया है। सुरक्षा सूत्रों के मुताबिक, कई वर्षों से निष्क्रिय रहे समुद्री डाकुओं का पिछले कुछ हफ्तों में यह दूसरा हमला है। अदन की खाड़ी में व्‍यापारिक जहाजों के बीच तालमेल और सामंजस्य स्थापित करने वाले UKMTO ने कहा है कि उन्हें सूचना मिली है कि दुबई से बोसासो आने वाले जहाज़ को सोकोट्रा द्वीप के आसपास अगवा कर लिया गया है। प्रवक्ता का कहना है कि UKMTO जहाज़ की लोकेशन की पुष्टि करने में असमर्थ है। अल कौसर नाम के इस जहाज़ के साथ क्या हुआ इसकी जांच अभी जारी है।





जहाजरानी महानिदेशालय ने बताया है कि सोमालिया में समुद्र के पास समुद्री डकैतों ने जिस मालवाहक पोत को अगवा किया है उसमें 11 सदस्यीय भारतीय चालक दल सवार था। डीजीएस मालिनी शंकर ने जानकारी दी है कि ‘यह बड़ा जहाज नहीं था छोटी नौका थी। इसे कल अगवा किया गया था और अब यह नौका सोमालिया के तट की ओर बढ़ रही है।’ उन्होंने कहा कि भारतीय ध्वज लगा एक पोत दुबई से यमन की ओर जा रहा था तभी उसे अगवा कर लिया गया।

मालिनी शंकर ने बताया कि डकैतों को नौका पर रखे माल का लालच है और उन्होंने अभी तक फिरौती की कोई रकम नहीं मांगी है। माल के संबंध में अभी कोई जानकारी नहीं मिली है। उन्होंने कहा कि सोमवार शाम इस नौका के तट पर पहुंचने के बाद माल के बिना ही रिहा किए जाने की उम्मीद है। ड्राएड मैलीटाइम के जी जी ब्रुक्स ने समाचार एजेंसी एपी को बताया कि अपहरणकर्ता सदस्यों को रिहा करने के बदले में फिरौती चाहते हैं। बहरीन में अमेरिकी नौसेना के 5वें बेड़े के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट लैन मैक्कनौगे ने कहा ‘सेलर्स रिपोर्ट से अवगत हैं और हम स्थिति पर नजर रखे हुए हैं।’

Comments

Most Popular

To Top