Anya Smachar

अमेरिकी वीजा के लिए देना होगा सोशल मीडिया का हिसाब

अमेरिकी वीजा

वाशिंगटन। अमेरिकी वीजा के लिए आवेदन करने से पहले अब आवेदकों को नई औपचारिकताएं पूरी करनी होंगी। इसके तहत सोशल मीडिया पर मौजूदगी से जुड़ी कई तरह की सूचनाएं भी देनी होंगी। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट से मिली।





बीबीसी के अनुसार, ट्रम्प प्रशासन ने अमेरिकी वीजा आवेदकों के लिए व्यापक तौर पर नई प्रश्नावली जारी की है जिसमें पिछले 15 वर्षों की जीवन संबंधी जानकारियां और पिछले पांच वर्षों में सोशल मीडिया पर मौजूदगी से जुड़े सवाल पूछे गए हैं।

एक अनुमान के अनुसार, सालाना 65 हजार आवेदक अथवा 0.5 फीसद आवेदक इससे प्रभावित होंगे। ये नए प्रश्न, अमेरिका में आने वाले आगंतुकों की जांच के प्रति सख्ती करने के प्रयास का हिस्सा है। इसे 23 मई को मंजूरी दी गई। आलोचकों ने तर्क दिया कि नये सवाल काफी बोझिल हैं और इससे अमेरिका आने वाले विशेषज्ञ और अंतर्राष्ट्रीय छात्र हतोत्साहित होंगे।

विदित हो कि आतंकवाद के चलते अमेरिका आने वाले लोगों पर कड़ी नजर रखने के लिए ट्रम्प प्रशासन ने इस तरह के कदम उठाए हैं। नए प्रावधान के तहत कंसुलर अधिकारी की ओर से वीजा आवेदकों से उनके सभी पूर्व पासपोर्ट नंबर, पिछले पांच साल के उनके सोशल मीडिया हैंडल, ईमेल एड्रेस, फोन नंबर और पिछले 15 सालों के दौरान उनके पते, पेशे व पर्यटन समेत जीवन से जुड़ी अन्य जानकारियां मांगी जा सकती हैं। हालांकि यह भी कहा गया है कि आवेदकों से उनके सोशल मीडिया का पासवर्ड नहीं मांगा जाएगा।

Comments

Most Popular

To Top