Anya Smachar

एक जुलाई से ‘तत्काल’ पर 50 प्रतिशत तक रिफंड

भारतीय रेल

भोपाल/इंदौर। आगामी एक जुलाई से रेलवे आरक्षण के नियमों में हो रहे बदलाव के चलते अब तत्काल टिकट पर रिफंड में 50 प्रतिशत राशि मिल सकेगी। अभी तक तत्काल टिकट पर रिफंड की सुविधा नहीं थी। अब रिफंड से कम से कम आधे पैसे यात्रियों को मिलने लगेंगे। उनके लिए यह बड़ी राहत की बात कही जा रही है।





रेलवे बोर्ड ने रिफंड में राहत के अलावा कन्फर्म टिकट देने की योजना पर भी काम करने की कवायद शुरू कर दी है। इसके लिए हर ट्रेन में भीड़ के दौरान अतिरिक्त बोगियां लगाने का काम किया जा रहा है। साथ ही वेटिंग लिस्ट का झंझट भी एक तरह से समाप्त करने के लिए पूरे प्रयास किए जा रहे है। रेलवे की ओर से चलाई जाने वाली सुविधा ट्रेनों में यात्रियों को कन्फर्म टिकट की सुविधा दी जाएगी। 1 जुलाई से तत्काल टिकट के नियमों में बदलाव हो रहा है। जिसमें सुबह 10 से 11 बजे तक एसी कोच के लिए टिकट बुक होंगे और 11 से 12 बजे तक स्लीपर कोच की बुकिंग होगी।

रेलवे में टिकट के लिए हमेशा से मारामारी होती है। ऐसे में 1 जुलाई से ट्रेनों में कोचों की संख्या बढ़ाई जाएगी। भीड़भाड़ के दिनों में ट्रेन में बेहतर सुविधा देने के लिए वैकल्पिक रेलगाड़ी समायोजन प्रणाली, सुविधा ट्रेन शुरू करने और महत्वपूर्ण ट्रेनों की डुप्लीकेट गाड़ी चलाने की योजना पर भी काम किया जा रहा है।

ट्रेनों में टिकट वापसी पर 50 प्रतिशत किराये की वापसी होगी। साथ ही एसी 2 पर 100 रुपये, एसी 3 पर 90 रुपये और स्लीपर पर 60 रुपये प्रति यात्री काटे जाएंगे। साथ ही पेपरलेस टिकट की सुविधा भी शुरू की जा रही है जिसके चलते मोबाइल पर टिकट भेज दिया जाएगा।

Comments

Most Popular

To Top