Anya Smachar

विद्रोहियों ने सीरिया में IS के एयर बेस पर किया कब्जा

सीरिया

रक्का। अमेरिका समर्थित विद्रोहियों ने सीरिया में रक्का के निकट इस्लामिक स्टेट (आईएस) के कब्जे से एक एयर बेस को मुक्त करा लिया है। यह जानकारी सोमवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली। बीबीसी के अनुसार, सीरियाई डेमोक्रेटिक फोर्सेज के प्रवक्ता तलाल सेलो ने कहा कि जिहादियों के कब्जे से टबका हवाई अड्डे को मुक्त करा लिया गया है।





उल्लेखनीय है कि रक्का इस्लामिक स्टेट का गढ़ माना जाता है और जिहादियों ने साल 2014 में टबका हवाई अड्डे पर कब्जा कर लिया था। इससे पहले यह सेना के नियंत्रण में था। आईएस ने बांध और टबका कस्बा पर कब्जा करने के उद्देश्य से हवाई अड्डे पर अपना नियंत्रण स्थापित किया था।

आईएस ने रविवार को चेतावनी दी थी कि टबका बांध ढह सकता है। इसके बाद आसपास के इलाके में अफरातफरी मच गई थी और लोग शहर छोड़कर भागने लगे थे। हालांकि, यह बांध सुरक्षित नज़र आ रहा है और बाद में इस्लामिक स्टेट ने लोगों से शहर नहीं छोड़ने को कहा था।

गठबंधन के एक प्रवक्ता ने बीबीसी को बताया, “हमारी जानकारी के मुताबिक़ बांध के ढांचे को नुकसान नहीं पहुंचाया गया है। सीरिया के लोगों के लिए जरूरी संसाधन होने की वजह से गठबंधन बांध को सुरक्षित रखना चाहता है।”

Comments

Most Popular

To Top