Anya Smachar

RBI जल्द जारी करेगा 10 रुपये का नया नोट

दस रुपये

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने गुरुवार को कहा कि वह जल्द ही 10 रुपये के नए नोट जारी करेगा। आरबीआई ने कहा कि जल्द ही वह महात्मा गांधी सीरीज-2005 के तहत 10 रुपये के नए नोट के दोनों नंबर पैनल पर इनसेट लेटर L यानी ‘एल’ अक्षर होगा। इस पर गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर होंगे। बैंक ने स्पष्ट किया, ’10 रुपये के पुराने नोट भी प्रचलन में जारी रहेंगे।’





पुराने नोटों के मुकाबले आने वाले 10 के नोट में ज्यादा सिक्योरिटी फीचर्स होंगे। आरबीआई ने गुरुवार को जारी नोटिफिकेशन में कहा कि नए नोटों के साथ पहले छापे गए नोट भी चलते रहेंगे और उनमें कोई बदलाव नहीं होगा। ध्यान रहे कि आरबीआई ने कुछ समय पहले 100 रुपये के भी नए नोट लाने का ऐलान किया था। नोटबंदी के बाद 5 दिसंबर को आरबीआई ने 50 और 20 रुपए के नए नोट जारी करने का ऐलान किया था। पुराने नोटों के भी चलते रहने की बात कही गई।

जानिए नए नोट की खासियतें

  • 10 के आने वाले नए नोटों पर गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर होंगे और इस पर छपाई का साल 2017 लिखा होगा। इस नोट में भी लेफ्ट से राइट यानी बाएं से दाएं की ओर सीरियल नंबर बढ़ते क्रम में होंगे। वहीं इसके पहले 3 अल्फा न्यूमेरिक कैरेक्टर साइज में एक जैसे रहेंगे।

सरकार ने पिछले साल 8 नवंबर को नोटबंदी का ऐलान किया था जिसके बाद पुराने 500 और 1,000 रुपये के नोटों को चलन से बाहर कर दिया गया था। सरकार ने पुराने नोट बंद किए और उनकी जगह 500 और 2,000 के नए नोट सर्कुलेशन में आए। लोगों को पुराने नोटों को बदलने के लिए 30 दिसंबर 2016 तक का वक्त दिया गया था।

Comments

Most Popular

To Top