Anya Smachar

राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार कोविंद को NSG कमांडो की सुरक्षा

एनएसजी

नई दिल्ली। भाजपा के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी-NSG) कमांडो की सुरक्षा प्रदान की है। कोविंद ने मंगलवार को ही बिहार के राज्यपाल पद से इस्तीफा दे दिया था। केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों द्वारा किये गए सुरक्षा और खतरा विश्लेषण में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिये सशस्त्र सुरक्षा आवरण का समर्थन किया गया, जिन्हें अब तक बिहार का राज्यपाल होने के नाते इसी तरह की सुरक्षा हासिल थी।





कोविंद के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के 10-12 कमांडो का दस्ता रहेगा। इसके अलावा एस्कॉर्ट और पायलट वाहन भी होंगे। यह उम्मीद की जाती है कि एलीट बल उनके भारत के राष्ट्रपति का पद संभालने तक उनकी सुरक्षा करेगा। राष्ट्रपति सशस्त्र बलों का सर्वोच्च कमांडर होता है। राजग के पास कोविंद की जीत सुनिश्चित करने के लिये पर्याप्त संख्या बल है। एनएसजी कमांडो कोविंद के साथ चलेंगे। कोविंद के अपने पक्ष में समर्थन जुटाने के लिए विधायकों और राजनीतिक दलों के नेताओं से मुलाकात करने के लिये समूचे देश का दौरा करने की उम्मीद है।

भाजपा ने सोमवार को राष्ट्रपति पद के लिये राजग प्रत्याशी के तौर पर 71 वर्षीय कोविंद की उम्मीदवारी की घोषणा की थी। कोविंद एक दलित कार्यकर्ता और दो बार भाजपा के राज्यसभा सदस्य रह चुके हैं। एनएसजी केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल समेत अन्य नेताओं की सुरक्षा करती है। राष्ट्रपति चुनाव जरूरत पड़ने पर 17 जुलाई को होगा।

Comments

Most Popular

To Top