Anya Smachar

रेल यात्रियों को ई-टिकट पर सर्विस टैक्स से छूट

सर्विस टैक्स से छूट

नई दिल्ली। रेल यात्रियों को शनिवार से शुरू हुए नए वित्तीय वर्ष में ऑनलाइन रेल टिकट के लिए सर्विस टैक्स से छूट मिलेगी। इसके अलावा रेलवे आरक्षण व्यवस्था में विकल्प की सुविधा की भी शुरूआत हो रही है।





डिजिटल इंडिया अभियान को रेलवे में लागू करने के लिए केंद्र सरकार ने ई-टिकट पर लगने वाले टैक्स को हटाने का फैसला किया जो आज से लागू होगा। रेल यात्रियों को ई-टिकट बुकिंग के लिए आकर्षित करने के लिए स्लीपर श्रेणी में प्रति टिकट 20 रुपये और एसी श्रेणी में प्रति टिकट 40 रुपये का सेवा शुल्क हटा दिया है। आईआरसीटीसी के जरिए बुक होने वाले ऑनलाइन टिकट पर अब तक स्लीपर के लिए 20 रुपये और एसी पर 40 रुपये का सर्विस टैक्स देय था। अब यह नहीं लगेगा।

रेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने शनिवार को बताया कि हमें सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय से ई-टिकट पर लगने वाले सेवा कर छूट को कम से कम 30 जून तक जारी रखने की सलाह मिली है।

उल्लेखनीय है कि सरकार ने टिकट बुकिंग में डिजिटल भुगतान को प्रोत्साहित करने के लिए पिछले साल नवंबर में नोटबंदी के बाद सर्विस चार्ज माफ कर दिया था।

रेलवे आज से आरक्षण व्यवस्था में विकल्प की शुरूआत करने वाला है। विकल्प में वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों को राजधानी, शताब्दी जैसी अन्य रेलगाड़ियों में यात्रा का मौका मिलेगा। विकल्प योजना के माध्यम से रेलवे ने प्रीमियम रेलगाड़ियों में खाली पडी बर्थ का उपयोग करने के इरादे से यह शुरूआत की है।

Comments

Most Popular

To Top