Anya Smachar

ब्रेक्जिट विधेयक पर लगी महारानी एलिजाबेथ की मुहर

महारानी एलिजाबेथ (फ़ाइल फोटो)

लंदन। महारानी एलिजाबेथ ने ब्रेक्जिट विधेयक पर हस्ताक्षर कर दिया है। अब यूरोपीय संघ (ईयू) से अलग होने के लिए वार्ता करने के लिए प्रधानमंत्री थेरेसा मे वैधानिक रूप से अधिकृत हो गई हैं। यह जानकारी गुरुवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।





समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, ब्रिटिश संसद के निम्न सदन ‘हाउस ऑफ कॉमन’ के अध्यक्ष जॉन बेरो ने गुरुवार को घोषणा की कि यूरोपीय संघ (संबंध विच्छेद अधिसूचना) विधेयक पर महारानी ने शाही मुहर लगा दी है। उल्लेखनीय है कि संसद ने सोमवार को इस विधेयक को पारित किया था।

महारानी की स्वीकृति मिलने पर सरकार के मंत्री की ओर से आदेश जारी होने के बाद विधेयक के प्रावधान तुरंत प्रभावी हो सकते हैं। विधेयक प्रधानमंत्री थेरेसा मे को लिस्बन संधि की धारा 50 के इस्तेमाल के लिए अधिकृत करता है। इस धारा में यूरोपीय संघ छोड़ने वाले सदस्य देश के लिए प्रक्रिया का उल्लेख है। इस धारा के इस्तेमाल के बाद दोनों पक्षों के बीच एक नए संबंध के लिए दो वर्षीय वार्ता प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

प्रधानमंत्री मे ने कहा कि वह इस महीने के अंत में प्रक्रिया शुरू करेंगी, लेकिन मार्च महीने अंतिम सप्ताह से पहले इसके शुरू होने की उम्मीद नहीं है।

Comments

Most Popular

To Top