Anya Smachar

प्रधानमंत्री मोदी ने की जिनपिंग से मुलाकात

नरेंद्र-मोदी

अस्ताना। भारत और चीन के बीच चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे और परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में प्रवेश समेत कई मुद्दों पर विवादों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां गुरुवार को शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के शिखर सम्मेलन से इतर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ मुलाकात की। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट से मिली।





उल्लेखनीय है कि मोदी SCO शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए गुरुवार को अपने दो दिवसीय दौरे पर कजाखिस्तान की राजधानी अस्ताना पहुंचे, जहां भारत और पाकिस्तान को संगठन के पूर्ण सदस्य के रूप में शामिल किया जाएगा।

एशिया के दो बड़े देशों के शीर्ष नेताओं के बीच खास मुलाकात काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि ये दोनों नेता इस साल पहली बार मिले हैं। इससे पहले गत महीने बीजिंग में ‘वन बेल्ट एंड वन रोड (OBOR)’ पर आयोजित सम्मेलन का भारत ने बहिष्कार किया था, लेकिन 29 देशों के नेताओं ने सम्मेलन में भाग लिया था। भारत ने इसलिए सम्मेलन में भाग नहीं लिया था कि चीन की यह परियोजना सीपेक (चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा) का हिस्सा है और पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर से होकर गुजरती है।

विदित हो कि चीन एनएसजी में भारत के प्रवेश को रोकने के लिए सदा से मुखर रहा है और मौलाना मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र की आतंकी सूची में शामिल कराने के भारतीय प्रयासों को नाकाम करता रहा है।

Comments

Most Popular

To Top