Anya Smachar

राष्ट्रपति चुनाव की अधिसूचना जारी

भारत के राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव

नई दिल्ली। केंद्रीय चुनाव आयोग ने जुलाई में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर दी। इसके साथ ही चुनावी प्रक्रिया शुरू हो गई। आयोग की ओर से जारी अधिसूचना में नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 28 जून है।





राष्ट्रपति चुनाव में अगर सत्तापक्ष और विपक्ष के बीच आम सहमति नहीं बनी तो मतदान की प्रक्रिया 17 जुलाई को पूरी की जाएगी और मतगणना 20 जुलाई को संपन्न होगी।

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है। सत्तापक्ष राजग की ओर से अभी उम्मीदवार पर कोई फैसला नहीं हो सका है। जबकि कांग्रेस की अगुवाई में विपक्षी दलों के बीच उम्मीदवार के नाम को लेकर कई दौर की बैठक हो चुकी है।

राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को लेकर अब तक सुस्त रही भाजपा ने भी एक तीन सदस्यीय कमेटी गठित कर राजग के घटक दलों में आम सहमति बनाने की पहल कर दी है। गृहमंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली व शहरी विकास एवं सूचना प्रसारण मंत्री एम. वेंकैया नायडू इस कमेटी के सदस्य हैं। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने तीनों नेताओं से बीते मंगलवार को मुलाकात कर इस बाबत चर्चा भी की। जेटली के दक्षिण कोरिया में बिजनेस मीट से वापस आने के बाद कमेटी के तीनों सदस्य राजग के घटक दलों से मंत्रणा कर उम्मीदवार के नाम पर आम सहमति बनाने का काम करेंगे।

Comments

Most Popular

To Top