Anya Smachar

दक्षिण कोरिया में 9 मई को होगा राष्ट्रपति चुनाव

दक्षिण कोरिया में राष्ट्रपति का चुनाव

सोल: दक्षिण कोरिया में राष्ट्रपति का चुनाव 9 मई 2017 को होगा और उस दिन अस्थायी सार्वजनिक छुट्टी होगी। यह जानकारी बुधवार को गृह मंत्रालय ने दी। समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, मंत्रिमंडल की बैठक के बाद गृह और सरकारी प्रशासन विभाग के मंत्री होंग यून-शिक ने यह घोषणा की।





दक्षिण कोरिया में राष्ट्रपति के औपचारिक रूप से हटने के बाद 60 दिनों के अंदर चुनाव होना जरूरी होता है। इससे पहले पूर्व राष्ट्रपति पार्क ग्यून-हे के महाभियोग पर गत 10 मार्च को संविधानिक अदालत ने सर्वसम्मति से मुहर लगा दी थी। महाभियोग प्रस्ताव संसद पहले ही पारित कर चुका था।

आपको बता दें कि राष्ट्रपति के चुनाव लड़ने वाले लोक सेवकों को चुनाव से 30 दिन पहले 9 अप्रैल तक अपने पद से त्यागपत्र देना होगा। मंत्रिमंडल की बैठक के दौरान कार्यवाहक राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ह्वांग क्यो-आह ने कहा कि वह राष्ट्रपति पद का चुनाव नहीं लड़ेंगे। उन्होंने कहा कि वह निष्पक्षता के साथ राष्ट्रपति का चुनाव और राजकीय कामकाज का निष्पादन करना चाहते हैं। उन्होंने मंत्रिमंडल की बैठक में संबद्ध विभाग के मंत्रियों से कहा कि वे राष्ट्रपति का चुनाव पहले की तुलना में ज्यादा पारदर्शी और निष्पक्ष ढंग से कराने के लिए प्रयास करें।

वैसे कंजर्वेटिव खेमे में ह्वांग को अच्छे उम्मीदवार के रूप में देखा जाता है, क्योंकि भ्रष्टाचार के आरोपों के कारण पार्क और कुछ अन्य कंजर्वेटिव नेताओं की साख जनता के बीच काफी गिर गई है।

हाल में कराए गए सर्वे में सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी मिंजो पार्टी में राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के दौर में सबसे आगे चल रहे मून जे से काफी पीछे होने के बावजूद ह्वांग को अच्छा जन समर्थन मिला था।

Comments

Most Popular

To Top