Anya Smachar

पनामा पेपरः नवाज शरीफ दोषी करार, पीएम पद के लिए अयोग्य घोषित

नवाज-शरीफ

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने पद से इस्तीफा दे दिया। इससे चंद घंटे पहले पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट ने नवाज शरीफ को पनामा पेपर मामले में दोषी करार दिया था। कोर्ट ने उन्हें प्रधानमंत्री पद के लिए अयोग्य भी घोषित किया। नवाज शरीफ के दामाद और उनकी बेटी भी इस इस मामले में दोषी पाए गए हैं। उन पर और उनके परिजनों पर काला धन छुपाने के आरोप हैं। सुप्रीम कोर्ट की पांच सदस्यों की खंडपीठ ने सर्वसम्मति से फैसला सुनाते हुए नवाज शरीफ को प्रधानमंत्री पद के लिए अयोग्य घोषित किया। नवाज शरीफ पर लंदन में बेनामी संपत्ति बनाने के आरोप हैं। पिछले वर्ष पनामा पेपर लीक में इसका खुलासा हुआ था। आरोप है कि इस संपत्तियों में विदेश में बनाई गई कंपनियों का पैसा लगा हुआ है। संपत्तियों में लंदन में चार महंगे फ्लैट शामिल हैं।





जस्टिस एजाज अफजल खान ने फैसला सुनाते हुए कहा, ‘नवाज शरीफ अब पाकिस्तानी संसद के ईमानदार और समर्पित सदस्य होने के योग्य नहीं हैं। उन्हें प्रधानमंत्री का पद छोड़ना होगा।’ नवाज शरीफ की योग्यता को पाकिस्तान चुनाव आयोग ने तत्काल खारिज करने का आदेश दे दिया है।

पिछले काफी दिनों से पूरे पाकिस्तान का ध्यान इस मामले पर लगा हुआ था कि सुप्रीम कोर्ट क्या फैसला करता है। जांच के दायरे और गत दिनों सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी के बाद से बहुत से जानकार मानने लगे थे कि नवाज शरीफ को जाना ही होगा। पिछले कुछ दिनों से तो यह अटकलें तेज हो गई थीं पद छोड़ने की स्थिति में अगला प्रधानमंत्री कौन होगा। अब जबकि नवाज शरीफ ने इस्तीफा दे दिया है, उनकी पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) को नया नेता चुनना पड़ेगा। माना जा रहा है कि शरीफ परिवार की जगह कोई दूसरा व्यक्ति भी प्रधानमंत्री बन सकता है। गौरतलब है कि नवाज शरीफ 1990 से अब तक तीन बार प्रधानमंत्री बन चुके हैं। हालांकि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बनने की सूची में मो. शहबाज शरीफ का नाम सबसे ऊपर है।

 

Comments

Most Popular

To Top