Anya Smachar

बिना आधार के नहीं मिलेगी रक्षाकर्मियों को पेंशन

नई दिल्ली: सरकार ने कई क्षेत्रों में आधार को अनिवार्य कर दिया है। सबसे बड़ी बात यह है कि अब किसी ऐसे रक्षाकर्मी को पेंशन नहीं दी जाएगी जिसका आधार कार्ड न हो और उसे बैंक खाते से लिंक नहीं किया हो। नए नियम के तहत जब तक रक्षाकर्मी अपने आधार को बैंक खाते से लिंक नहीं करेंगे तब तक उन्हें पेंशन नहीं दी जाएगी।





रक्षा मंत्रालय ने करीब 25 लाख रक्षा पेंशनभोगियों और शहीदों के परिजनों की पेंशन के लिए आधार को अनिवार्य बनाने की अधिसूचना जारी कर दी है। रक्षाकर्मियों को 30 जून 2017 से पहले आधार कार्ड के लिए नामांकन कराना होगा। जिनके पास आधार नहीं है, उन्हें मंत्रालय पेंशन भुगतान करने वाली एजेंसियों या अन्य साधनों के जरिये इसे उपलब्ध कराने की सुविधा देगी।

लोन के लिए किसान का आधार अनिवार्य

कृषि मंत्रालय ने ग्रामीण वित्तीय संस्थानों को इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं। उन्हें एक अप्रैल से शुरू हो रहे खरीफ सीजन से नए नियमों का पालन करने को कहा गया है। निर्देश कहता है कि खरीफ 2017 से कृषि विभाग की ओर से लागू फसल बीमा स्कीमों का लाभ उठा रहे किसानों को अब साक्ष्य के तौर पर आधार कार्ड देना होगा या आधार सत्यापन की व्यवस्था से गुजरना होगा।

बैंकों को निर्देश दिया गया है कि वे किसानों को लोन के आवंटन, नवीकरण, वितरण अथवा जांच के समय आधार कार्ड देने के लिए राजी करें।

बिना आधार के नहीं मिलेग उज्ज्वला योजना का लाभ

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने मुफ्त गैस कनेक्शन के लिए आधार अनिवार्य करने की अधिसूचना जारी की है। अधिसूचना के मुताबिक, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लाभ लेने के इच्छुक लोगों को अब साक्ष्य के तौर पर आधार कार्ड देना होगा या आधार सत्यापन की व्यवस्था से गुजरना होगा।

गरीबी रेखा के नीचे जीवन-यापन करने वाली जिन महिलाओं के पास आधार नंबर नहीं है, उन्हें इसके लिए 31 मई तक आवेदन करने को कहा गया है। एक बार आधार के लिए नामांकित होने के बाद लाभार्थी मुफ्त एलपीजी कनेक्शन की खातिर आवेदन कर सकते हैं। पहले ऐसा नहीं था।

Comments

Most Popular

To Top