Anya Smachar

मेडिकल प्रवेश के लिए NEET परीक्षा की आयु सीमा हटी

सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने मेडिकल में प्रवेश के लिए नीट परीक्षा की आयु सीमा इस साल के लिए हटा दी है। याचिकाकर्ता के वकील वैभव श्रीवास्तव ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (MCI) के मापदंड के खिलाफ दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई करते हुए आदेश दिया कि इस साल 25 साल से ऊपर के छात्र भी मेडिकल प्रवेश के लिए नीट का आवेदन कर सकते हैं। आज से नीट की वेबसाइट खुल जाएगी और चार अप्रैल तक छात्र आवेदन कर सकेंगे।





सुनवाई के दौरान याचिकाकर्ता ने कहा था कि एमसीआई ने ऐसा कोई रेगुलेशन नहीं बनाया है तो एमसीआई ने कहा कि बिना रेगुलेशन के भी उम्र संबंधी नोटिफिकेशन जारी किए जा सकते हैं। एमसीआई इस मसले पर पहले ही हलफनामा दायर कर चुकी है, जिसमें कहा गया है कि कम उम्र के छात्रों में सीखने की ज्यादा ताकत होती है, लिहाजा नीट में दाखिले के लिए उम्र सीमा 25 साल करने का फैसला सही है।

याचिकाकर्ता सब्यसाची राय ने याचिका दायर कर मांग की है कि एमसीआई के उम्र सीमा संबंधी आदेश को वापस लेने के लिए कानून निर्देश दिया जाए। याचिका में कहा गया है कि जब एमसीआई ने तीन अवसर ही देने कहा है तो फिर पच्चीस साल की आयु सीमा क्यों लगाई जा रही है।

Comments

Most Popular

To Top