Anya Smachar

अमरनाथ यात्रा के लिए अब कराइए पंजीकरण

अमरनाथ-यात्रा

जम्मू। 29 जून से शुरू हो रही श्री अमरनाथ यात्रा 2017 के लिए पंजीकरण आज से बैंक शाखाओं में शुरू हो गया। बैंक शाखाओं में पंजीकरण आवेदन फार्म उपलब्ध करवाए गए हैं। देशभर के राज्यों और केंद्र शासित राज्यों में निर्धारित 434 बैंक शाखाओं में पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो गई।





श्राइन बोर्ड के एक उच्चाधिकारी ने बताया कि हिमाचल के बद्दी में पंजाब नेशनल बैंक की शाखा को शामिल करने का फैसला बोर्ड ने लिया था जिसके बाद वहां फार्म उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। पिछले साल की तरह इस बार भी उतने ही लंगर लगाए जाएंगे। लंगर नियमों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने प्रतिदिन के निर्धारित कोटे यानी प्रति रूट 7500 श्रद्धालुओं की अनुमति को देखते हुए बैंकों में प्रतिदिन के अनुसार फार्म उपलब्ध करवाने की व्यवस्था की है। इसमें से प्रतिदिन प्रति रूट 300 पंजीकरण ग्रुप में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए उपलब्ध रहेगा।

बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार 7200 प्रति रूट के पंजीकरण को बैंकों में पिछले साल हुए पंजीकरण और वहां से हर साल होने वाले पंजीकरण के आधार पर बांटा गया है। यदि किसी बैंक में बीस पंजीकरण फार्म की सुविधा है, तो प्रतिदिन बीस फार्म ही रहेंगे। हालांकि इतने ही फार्म दूसरे दिन उपलब्ध करवाए जाएंगे।

ये नहीं जा सकेंगे बाबा के दर्शन को

अमरनाथ यात्रा के लिए 13 साल से कम और 75 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को परमिट नहीं दिया जाएगा। साथ ही छह हफ्ते से अधिक गर्भवती महिला को यहां जाने की इजाजत नहीं मिलेगी। यात्रियों को आवेदन के साथ अधिकृत डाक्टरों और संस्थानों से हासिल अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाण पत्र देना होगा। इनकी जानकारी श्राइन बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध है। बता दे कि पंजीकरण पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर किया जाएगा। एक यात्रा परमिट पर केवल एक यात्री ही अमरनाथ यात्रा पर जा सकेगा।

Comments

Most Popular

To Top