Anya Smachar

नवाज शरीफ की उत्तराधिकारी बनेंगी विवादों में रहीं मरियम

मरियम नवाज

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम की राजनीतिक सक्रियता के मद्देनजर ये कयास लगाए जा रहे हैं कि वह राजनीति में उतरेंगी और अपने पिता की उत्तराधिकारी बनेंगी। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट से मिली।





ऐसी खबरें भी हैं कि अगले साल होने वाले आम चुनाव में वह चुनाव लड़ेंगी। कहा जाता है कि नवाज के दोनों बेटों हसन और हुसैन को राजनीति में दिलचस्पी नहीं है या फिर वे इसके लायक नहीं हैं। यही वजह है कि मरियम का चुनाव किया गया है। हालांकि नवाज परिवार का महत्वपूर्ण निर्णय सदैव पुरुष ही करते रहे हैं।

मरियम नवाज

मरियम नवाज : क्या पाकिस्तान की कमान संभालने की तैयारी है

बीबीसी के अनुसार, मरियम के करीब समझे जाने वाले सिंध के वर्तमान राज्यपाल मोहम्मद जुबैर का कहना है, “साल 2018 के चुनाव में मरियम एक प्रभावी भूमिका निभाने वाली हैं। वह चुनावी रणनीति भी बनाएंगी और चुनाव प्रचार भी करेंगी।”

उल्लेखनीय है कि मरियम नवाज़ की सियासी महत्वाकांक्षाएं तभी उजागर हो गई थीं, जब उन्हें ‘यूथ लोन प्रोग्राम’ का प्रमुख नियुक्त किया गया था, लेकिन विपक्ष की आपत्तियों के बाद न केवल उन्हें यह पद छोड़ना पड़ा, बल्कि उन्होंने राजनीतिक भाषण देना भी कम कर दिया।

हालांकि मरियम ना तो संसद सदस्य हैं और ना ही सरकार में मंत्री , लेकिन वह अनौपचारिक रूप से नवाज के सलाहकार की भूमिका जरूर निभा रही हैं। फिर भी एक बड़ा सवाल यह है कि वह अपने पिता के बल पर राजनीति में आ तो जाएंगी, लेकिन क्या अपनी योग्यता के आधार पर पार्टी का समर्थन हासिल कर पाएंगी?

मरियम सफ़दर

मरियम नवाज

मरियम नवाज की शादी के वक्त की तस्वीर

मरियम सफ़दर को मरियम नवाज शरीफ के नाम से ज्यादा जाना जाता है। मरियम ने लाहौर के कान्वेंट आफ जीसस एंड मेरी, कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी और यूनिवर्सिटी आफ द पंजाब से शिक्षा ग्रहण की है। 28 अक्टूबर 1973 को लाहौर में जन्मी मरियम की शादी 1992 में मुहम्मद सफ़दर अवान से हुई है। उनके तीन बच्चे हैं- मुहम्मद जुनैद सफ़दर, मेहरुन्निशा मुनीर और महनूर सफ़दर। हाल ही में उनका नाम पनामा पेपर लीक मामले में भी सामने आया था।

Comments

Most Popular

To Top