Anya Smachar

किम जोंग-उन पर पागलपन सवार है : निकी हेली

किम जोंग-उन, निक्की हेली

वाशिंगटन: हाल ही में उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण किए जाने पर संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत निकी हेली ने उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन के सिर पर ‘पागलपन’ सवार होने की बात कही है।





हेली ने टीवी चैनल एबीसी न्यूज़ से बातचीत में कहा कि यह मिसाइल परीक्षण दक्षिण कोरिया के नए राष्ट्रपति को संदेश देने के लिए किया गया है। लेकिन अमेरिका उत्तर कोरिया पर ‘शिकंजा कसना’ जारी रखेगा।

गौरतलब है कि दक्षिण कोरिया के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति मून जे-इन ने सत्ता संभालने के बाद उत्तर कोरिया के साथ संबंध सुधारने के संकेत दिए थे। लेकिन उन्होंने भी कहा कि उत्तर कोरिया की यह कार्रवाई ‘उकसाने वाली’ है।

एक समाचार एजेंसी के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति ने उत्तर कोरिया के ख़िलाफ सख्त प्रतिबंध लगाने की अपील की है, जबकि चीन ने संयम बरतने का आग्रह किया है। विदित हो कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रतिबंधों के बावजूद उत्तर कोरिया ने इस साल एक के बाद एक कई मिसाइल परीक्षण किए हैं। पिछले महीने उसने दो मिसाइल परीक्षण किए थे जो विफल हो गए थे।

वहीं, उत्तर कोरिया ने भी अभी जल्दी में ही कहा था कि वह अमेरिका के साथ बातचीत करना चाहता है बशर्ते कि हालात ठीक हों। इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने भी कहा था कि सही परिस्थितियों में किम जोंग उन के साथ मुलाक़ात करने में उन्हें ख़ुशी होगी। वहीं लेकिन हेली ने कहा कि ट्रम्प के साथ मुलाक़ात करने के लिए मिसाइल परीक्षण सही तरीका नहीं है। उन्होंने कहा, “जब तक वे हमारी शर्तें पूरी नहीं करते, हम उनके साथ बातचीत नहीं करेंगे।”

Comments

Most Popular

To Top