Anya Smachar

जापान में 200 साल बाद ऐसा पहली बार होगा !

जापान

टोक्यो। जापान सरकार ने एक ऐसे विधेयक को मंजूरी दी है जो अगर पास हो जाएगा तो दुनिया की सबसे पुरानी राजशाही में एक नया अध्याय जुड़ जाएगा और सम्राट अकिहितो को गद्दी छोड़ने की अनुमति मिल जाएगी। ऐसा 200 साल में पहली बार होगा। 1817 के बाद ऐसा पहली बार होगा जब राजा को गद्दी छोड़नी पड़ रही है। उस समय सम्राट कोकाकू ने सम्राट पद छोड़ दिया था। प्रधानमंत्री शिंजो अबे की कैबिनेट ने शुक्रवार को बिल को मंजूरी दी। मुख्य कैबिनेट सचिव योशिहिदे सुगा ने यह जानकारी देते हुए बताया कि बिल को अब संसद में पेश किया जाएगा।





उल्लेखनीय है कि 83 वर्षीय सम्राट ने गत साल कहा था कि उनकी उम्र और स्वास्थ्य आधिकारिक दायित्व निभाने में उनका साथ नहीं दे रहे हैं। लेकिन जापान का कानून सम्राट के गद्दी छोड़ने या उत्तराधिकारी नारुहितो को सौंपने की इजाजत नहीं देता है इसलिए विधेयक लाया जा रहा है। ऐसी उम्मीद है कि यह विधेयक संसद में भारी बहुमत से पारित हो जाएगा।

जापान

जापान के सम्राट अकिहितो, महारानी और राजपरिवार के अन्य सदस्य

 

विदित हो कि सम्राट के दिल का ऑपरेशन हो चुका है और वह प्रोस्टेट कैंसर से भी पीड़ित थे जिसका इलाज हुआ था। वह अपने पिता के निधन के बाद साल 1989 से गद्दी पर आसीन हैं। उम्मीद है कि सम्राट दिसंबर 2018 में अपने 85वें जन्मदिन पर हट जाएंगे। उसके बाद उनके बड़े पुत्र नारुहितो सम्राट होंगे।

यहाँ यह प्रसंग उल्लेखनीय है कि जापान की राजकुमारी माको ने मंगलवार को एक गरीब लड़के केई कोमूरो से शादी कर ली है। परम्परा के तहत वह अब राजघराने को अलविदा कह आम महिला बन गई हैं। दरअसल, जापान राज परिवार के नियमानुसार शाही परिवार का कोई सदस्य आम व्यक्ति से सम्बन्ध नहीं बना सकता है। यही वजह थी कि माको की शादी में वह चकाचौंध नहीं थी, जो आमतौर पर शाही परिवारों में हुआ करती है।

राजकुमारी माको (बाएं) और उनके हमसफर केई कोमूरो

राजकुमारी माको जापान के राजा अकिहितो की सबसे बड़ी पोती हैं। 25 साल की माको ने टोक्यो की इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया है और अभी आस्ट्रेलिया में पढ़ रही हैं। जापान के पब्लिक ब्रॉडकॉस्टर एनएचके के मुताबिक, पेशे से पर्यटन गाइड कोमूरो से राजकुमारी माको की मुलाकात लगभग 5 साल पहले टोक्यो के एक रेस्तरां में हुई थी। उन्हें कोमूरो का व्यवहार इतना पसंद आया था कि वह पहली नजर में उसे दिल दे बैठी थीं। इसके बाद से ही दोनों का प्रेम प्रसंग शुरू हो गया था।

Comments

Most Popular

To Top