Anya Smachar

परमाणु समझौते का पालन नहीं कर रहा ईरान : अमेरिका

डोनाल्ड ट्रम्प

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ईरान पर परमाणु समझौते का पालन नहीं करने का आरोप लगाया है। अमेरिकी प्रशासन की ओर से ईरान को समझौते का पालन करने का प्रमाणपत्र दिए जाने के बावजूद ट्रम्प ने गुरुवार को यह कहकर उसकी निंदा की कि वह साल 2015 के परमाणु समझौता की भावना सम्मान नहीं कर रहा है।





मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिका के दौरे पर आए इटली के प्रधानमंत्री पाउलो जेनतिलोनी के साथ संयुक्त प्रेस वार्ता में ट्रम्प ने कहा, “ईरानी समझौते की जबरदस्त अवहेलना कर रहे हैं। यह भयानक समझौता है। इस पर दस्तखत नहीं होना चाहिए था।” हालांकि, ट्रम्प ने ईरान पर संदेह करने से जुड़े कारणों का जवाब नहीं दिया। उन्होंने कहा कि उनका प्रशासन साल 2015 में हुए समझौते का विश्लेषण कर रहा है और इसके बारे में हम भविष्य में जल्द ही कुछ कहेंगे।

ईरान बन सकता है दूसरा उत्तर कोरिया: विदेश मंत्री

दूसरी तरफ, अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने भी ओबामा कार्यकाल में ईरान के साथ हुए परमाणु समझौते को एक विफल करार बताया। उन्होंने कहा कि ईरान दूसरा उत्तर कोरिया बन सकता है।

समाचार एजेंसी रॉयटर के अनुसार, टिलर्सन ने कहा कि अमेरिका ईरान पर अपनी नीति की समीक्षा कर रहा है। ओबामा के समय में हुए परमाणु समझौता के बारे में उन्होंने कहा कि यह तेहरान के परमाणु संपन्न बनने की गति को थोड़ा धीमा करता है।

Comments

Most Popular

To Top