Anya Smachar

पाकिस्तान: दरगाहों की सुरक्षा कड़ी करने के निर्देश

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में एक दरगाह में 20 लोगों की हत्या किए जाने के बाद पंजाब सरकार ने सूफी दरगाहों की सुरक्षा में सुधार के लिए 10 दिनों का समय दिया है।





मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, उपायुक्त तलत महमूद गोंदल ने सोमवार को रावलपिंडी में धर्मस्थलों और संचालन एवं समन्वय विभाग के प्रतिनिधियों को यह आदेश जारी किया। इतना ही नहीं उपायुक्त ने दरगाहों की चारदीवारी के निर्माण और सुरक्षा उपकरण लगाए जाने के काम की धीमी रफ्तार को लेकर संरक्षकों के प्रति नाराजगी जाहिर की है। उन्होंने कहा कि सरकार के लिए हर छोटी बड़ी दरगाह के लिए धन मुहैया कराना संभव नहीं है।

उन्होंने कहा कि दरगाहों को श्रद्धालुओं से बड़ी दान राशि मिलती है और वे सरकार की किसी मदद के बिना भी आसानी से सुरक्षा उपकरण खरीद सकते हैं। बता दें कि, रावलपिंडी में 70 से अधिक दरगाह हैं और उनमें से अधिकांश का संचालन निजी संगठन या आम लोग करते हैं।

गौरतलब है कि पंजाब प्रांत के ही सरगोधा में स्थित दरबार अली मोहम्मद गुज्जर दरगाह के संरक्षक अब्दुल वहीद ने रविवार को स्वीकार किया कि उसने 20 श्रद्धालुओं की हत्या कर दी थी। वहीद और उसके साथियों ने श्रद्धालुओं को मौत के घाट उतारने और उन पर अत्याचार करने से पहले उन्हें नशीली वस्तु खिलाई थी।

Comments

Most Popular

To Top