Anya Smachar

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच 6 एमओयू पर हुए हस्ताक्षर

भारत-ऑस्ट्रेलिया

नई दिल्ली। भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच 6 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। सोमवार को भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल की दिल्ली के हैदराबाद हाउस में मुलाकात हुई। जहां दोनों राष्ट्राध्यक्षों ने भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच कई क्षेत्रों में आपसी सहयोग बढ़ाने को लेकर बात की।





भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच आतंकवाद और संगठित अपराध को लेकर समझौता हुआ है, जिसके मुताबिक दोनों देश एक-दूसरे को आतंकवाद से लड़ने के लिए सूचना आदान-प्रदान, तकनीकी सहयोग और दूसरी तमाम मदद करेंगे।

इसी तरह दोनों देशों के बीच नागरिक विमानन के क्षेत्र में सुरक्षा को बेहतर करने को लेकर समझौता हुआ है। दोनों देश खेल के क्षेत्र में आपसी सहयोग को लेकर राजी हुए हैं। भारत-ऑस्ट्रेलिया पर्यावरण, जलवायु और वन्य जीवन को लेकर आपसी सहयोग करेंगे। जिसमें दोनों देश आपस में बेहतर पर्यावरण संरक्षण प्रक्रियाओं को लेकर मिलकर काम करेंगे।

भारत-ऑस्ट्रेलिया अब सेटेलाइट और पृथ्वी के अंतरिक्ष से निरीक्षण को लेकर भी आपस में मिलकर काम करने को राजी हुए हैं। बताते चलें कि हाल ही में इसरो ने रिकार्ड संख्या में सेटेलाइट लॉन्च कर दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींचा है। इसी तरह दोनों देश स्वास्थ्य और दवाओं को लेकर भी तकनीकी आदान-प्रदान के लिए तैयार हैं।

Comments

Most Popular

To Top