Anya Smachar

IAS चंद्रकला केंद्र में स्वच्छता अभियान की डायरेक्टर बनीं

नई दिल्ली: अपने कड़क अंदाज के लिए मशहूर मेरठ की कलेक्टर बी चंद्रकला को केंद्र सरकार ने दिल्ली बुला लिया है। सरकार के आदेश के बाद अब वह भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना स्वच्छ भारत अभियान की निदेशक और देश में पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय की डिप्टी सेक्रेटरी होंगी। इसके साथ ही उनके दायित्व का दायरा बढ़ा है और अब पूरे देश में सफाई के प्रति जागरूकता फैलाने के अभियान पर निगरानी रखेंगी।





आईएएस बी चन्द्रकला ने देश के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय के अंतर्गत संचालित स्वच्छ भारत अभियान के तहत बुलंदशहर, बिजनौर और मेरठ का डीएम रहते हुए बड़े अभियान चलाए। बुलंदशहर में गंगा नदी के किनारे 30 गांवों को स्वच्छता मिशन से जोड़कर चन्द्रकला ने वहां शौचालय बनवाए और गंगा में बहाए जाने वाले शवों के अवशिष्ट और राख को प्रवाहित करने से रोका। बी चन्द्रकला ने गांवों में जाकर ग्रामीणों से बात की और वर्षों पुरानी रुढियों से होने वाले नुकसान के बारे में बताया।

केंद्र से मिल चुका है सम्मान

बतौर बिजनौर डीएम बी चंद्रकला को केंद्र सरकार से सम्मान भी दिया गया है। उन्होंने सैकड़ों गांवों को खुले में शौच प्रथा से मुक्त कराया। उनकी मेहनत और समर्पण के चलते बिजनौर उत्तर-प्रदेश का ऐसा पहला जिला बना, जहां प्रदेश का पहला गांव खुले में शौचप्रथा से मुक्त कराया गया। उनके इस सराहनीय कार्य के लिए केंद्र सरकार ने उन्हें सम्मानित किया था। कुछ ऐसा ही वह मेरठ में भी करती थीं। स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए वह लोगों को जागरूक करने के लिए सुबह 5 बजे ही ग्रामीण क्षेत्रों में पहुंच जाया करती थीं। उन्होंने विभिन्न जिलों में डीएम रहते हुए 109 गांवों को खुले में शौच से मुक्त कराया है।

Comments

Most Popular

To Top