Anya Smachar

ये कैसा प्रदर्शन? 30 महिलाओं को लटका दिया फांसी पर!

बेरुत: विरोध प्रदर्शन करने के अलग-अलग तरीके हैं लेकिन लेबनान में बलात्कार कानून में बदलाव की मांग को लेकर एक नए अंदाज में अभियान चलाया जा रहा है। प्रदर्शनकारियों ने यहां समुद्र तट पर खजूर के पेड़ों पर सफेद लिबास में 30 से ज्यादा जोड़ों को पेड़ से लटकाकर फांसी दे दी। अरे खबराइए मत! दरअसल, प्रदर्शनकारियों ने ‘डमी’ दुल्हनों को फांसी के फंदे से झूलते दिखाकर एक डरावना मंजर रचने की कोशिश की है।





बलात्कार कानून में संशोधन के लिए कर रहे हैं प्रदर्शन

ऐसा सिर्फ लेबनान में मौजूदा बलात्कार कानूनों में परिवर्तन के लिए कर रहे हैं। मौजूदा बलात्कार कानून के तहत अगर बलात्कारी पीड़िता से शादी कर लेता है तो वह इस आरोप से बरी हो जाता है। यही वजह है कि प्रदर्शनकारी संसद के आगामी सत्र में इस प्रावधान को खत्म करने लिए संशोधन लाने पर जोर दे रहे हैं।

महिलाओं के खिलाफ होने वाली हिंसा की ओर लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए प्रदर्शनकारी विरोध का कलात्मक तरीका अपना रहे हैं। शादी के लिबास को फांसी के फंदे से झूलता हुआ दिखाने की पहल इसी सिलसिले का हिस्सा है।

बीबीसी के अनुसार, लेबनान की महिला मामलों की मंत्री जियां ओग़ास्बियां ने इस प्रावधान को पाषाण युग की निशानी तक कह दिया है, जबकि गैरसरकारी संगठन आबाद की आलिया अवादा कहती हैं, “महीने में 30 दिन होते हैं और हर दिन एक औरत का बलात्कार होता है और उसे अपने बलात्कारी से शादी करने के लिए मजबूर किया जाता है।”

आपको बता दें कि लेबनान के इस बलात्कार कानून को खत्म करने की सिफारिश पिछले साल की गई थी और इस साल फरवरी में एक संसदीय समिति ने इसे मंजूरी भी दे दी थी। प्रदर्शनकारियों को उम्मीद है कि 15 मई को जब इस प्रस्ताव पर मतदान होगा तो सांसद इस प्रावधान को खत्म करने के पक्ष में मतदान करेंगे।

Comments

Most Popular

To Top