Anya Smachar

गृहमंत्री राजनाथ ने की जम्मू कश्मीर पैकेज की समीक्षा

राजनाथ-सिंह

नई दिल्ली। कश्मीर में जहां एक ओर सुरक्षा बल आतंकियों को मुंहतोड़ जवाब दे रहे हैं वहीं केंद्र सरकार पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी के सुझाये तीन मन्त्र ‘कश्मीरियत, जम्‍हूरियत, इंसानियत’ के तर्ज पर कार्य कर रही है। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जम्मू कश्मीर के लिए घोषित विशेष पैकेज की समीक्षा बैठक की।





इस पैकेज का ऐलान करते समय प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि 80 हजार करोड़ के पैकेज से कश्मीर का भाग्य बदलेगा।
गृह मंत्रालय में गुरुवार को जम्मू कश्मीर के लिए घोषित विशेष पैकेज पर राजनाथ की अध्यक्षता में अंतर मंत्रालय की समीक्षा बैठक हुई। बैठक में राजनाथ ने विशेष पैकेज के क्रियान्वयन पर चर्चा की और उचित निर्देश दिए।

उल्लेखनीय है कि जम्मू कश्मीर के विकास के लिए 80,068 करोड़ रुपये प्रधानमंत्री विकास पैकेज के तौर पर 63 परियोजनाओं के लिए दिया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, अकेले रक्षा मंत्रालय के 2147 करोड़ के काम हो रहे हैं। वित्त मंत्रालय 6901 करोड़ की परियोजनाओं पर काम कर रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय 4900 करोड़ के कई प्रोजेक्ट पर कश्मीर के लिए काम कर रहा है। कश्मीरी माइग्रेंट को सरकारी नौकरी देने के लिए 1080 करोड़ रुपये केवल गृह मंत्रालय खर्च कर रहा है। साथ ही गृह मंत्रालय 5263 करोड़ रुपये खर्च करके जम्मू कश्मीर की स्थिति में सुधार लाने की बड़ी कोशिश कर रही है।

Comments

Most Popular

To Top