Anya Smachar

यह समलैंगिक महिला रूढ़िवादी देश की होगी प्रधानमंत्री

एना ब्रनबिच

बेलग्रेड। सर्बिया के राष्ट्रपति ने एक समलैंगिक महिला को देश की नई प्रधानमंत्री नामित किया है। रूढ़िवादी देश माने जाने वाले सर्बिया में एक समलैंगिक महिला को प्रधानमंत्री चुना जाना एक बड़ा ऐतिहासिक कदम माना जा रहा है। यह जानकारी शुक्रवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।





बीबीसी के अनुसार, नए राष्ट्रपति एलेक्ज़ेंडर वूचिच ने 41 साल की एना ब्रनबिच को अपनी प्रधानमंत्री चुना है। ब्रनबिच इंग्लैंड की HULL यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट हैं। वह इस देश की पहली समलैंगिक प्रधानमंत्री हैं बल्कि पहली महिला प्रधानमंत्री भी हैं। अब राष्ट्रपति के इस निर्णय पर संसद की मुहर लगनी है, लेकिन संसद का अनुमोदन मात्र एक औपचारिकता ही है, क्योंकि, सत्ताधारी पार्टी और उसके समर्थक दलों के पास भारी बहुमत है।

एना ब्रनबिच

एना ब्रनबिच (फाइल फोटो)

विदित हो कि अब से कुछ साल पहले सर्बिया में किसी समलैंगिक का इस पद पर नियुक्त होना कल्पना से परे था। लेकिन यूरोपीय संघ की सदस्यता मिलने की उम्मीद कर रहा सर्बिया इसे सहिष्णुता के सबूत के तौर पर भी पेश कर सकता है।

हालांकि एना ब्रनबिच को लेकर विरोध के स्वर भी उठने लगे हैं। सत्ताधारी गठबंधन में एक छोटी पार्टी यूनीफ़ाइड सर्बिया के नेता ड्रागान मारकोविच का कहना है कि वह ब्रनबिच को अपनी प्रधानमंत्री नहीं मानते हैं।

  • ब्रनबिच के अलावा आयरलैंड के नए प्रधानमंत्री लियो वराडकर और लक्ज़मबर्ग के प्रधानमंत्री ज़ेवियर बेटेल भी समलैंगिक हैं। वराडकर इसी हफ्ते प्रधानमंत्री बने हैं।

Comments

Most Popular

To Top