Anya Smachar

राष्ट्रपति चुनाव 2017 : पहले चरण में पेन और मैक्रों जीते

फ्रांस में राष्ट्रपति चुनाव

पेरिस: फ्रांस में हो रहे राष्ट्रपति चुनाव के पहले दौरे में मैरीन ली पेन, इमैनुएल मैक्रों को जीत मिली है। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, पहले चरण में मैक्रों को 23.7 प्रतिशत वोट मिले हैं, जबकि ली पेन को 21.7 प्रतिशत। फ्रांस्वा फिलोन और ज्यां लुक मेलेनकोन को 19-19 प्रतिशत मत मिले।





अब इमैनुएल मैक्रों और ली पेन के बीच दूसरे दौर का मुक़ाबला होगा। दूसरे चरण का मतदान 7 मई को होगा। रविवार को फ्रांस में पहले चरण में कुल 79 प्रतिशत मतदान हुआ था। मतदाताओं के पास कुल मिलाकर 11 उम्मीदवारों को मत देने का विकल्प था।

शुरुआती सर्वेक्षणों में कहा गया है कि मैक्रों और पेन को दि रिपब्लिकंस के फ्रांस्वा फ़ियो, ला फ़्रांस इनसोमाइज़ के जां लुक मेलाशों से कड़ी टक्कर मिली।

मैरीन ली पेन ने जनवरी 2011 में अपने पिता की जगह नेशनल फ्रंट का नेतृत्व संभाला था और उसके अगले वर्ष यानि 2012 में हुए राष्ट्रपति चुनाव में वह तीसरे नंबर पर रही थीं। उनकी पार्टी को साल 2015 के स्थानीय चुनावों में काफ़ी बढ़त हासिल हुई थी।

वहीं, 39 वर्षीय मैक्रों कभी सांसद नहीं रहे और ना ही कभी किसी चुनाव में खड़े हुए, लेकिन उनका राजनीतिक उभार बहुत आश्चर्यजनक रहा है। साल 2014 में वित्त मंत्री बनने से पहले वह राष्ट्रपति ओलांद के आर्थिक सलाहकार रहे हैं।

Comments

Most Popular

To Top