Anya Smachar

योगी सरकार ने महापुरुषों के नाम पर खत्म कीं 15 छुट्टियां

यूपी कैबिनेट

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अपने मंत्रिमंडल (कैबिनेट) की चौथी बैठक में मंगलवार को पांच बड़े फैसले लिये। मंत्रिमंडल ने भू-माफियाओं के खिलाफ टास्क फोर्स के गठन को मंजूरी दे दी। यह टास्क फोर्स चार स्तर (प्रदेश, मंडल, जिला और तहसील) पर कार्य करेगी।





मुख्यमंत्री आदित्यनाथ की अध्यक्षता में आज हुई मंत्रिमंडल की बैठक में पांच महत्वपूर्ण फैसले लिये गये। फैसलों की जानकारी देते हुए सरकार के प्रवक्ता और मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बताया कि एंटी भू-माफिया टास्क फोर्स के गठन के अलावा मंत्रिमंडल ने निर्णय लिया कि अब कोई भी धर्म के नाम पर सार्वजनिक स्थलों पर कब्जा नहीं कर सकेगा। मंत्रिमंडल ने आज की बैठक में महापुरूषों के नाम पर होने वाली 15 छुट्टियों को निरस्त कर दिया है और 15 मई से एक सप्ताह के लिए विधानसभा का विशेष सत्र चलाने का निर्णय लिया। कैबिनेट ने आज सुकमा के शहीदों को श्रद्धांजलि भी दी।

श्रीकांत शर्मा ने बताया कि राज्य की योगी सरकार ने भू-माफियाओं को जड़ से उखाड़ फेंकने का फैसला लिया है। इसके लिए कैबिनेट ने भू-माफिया रोधी टास्क फोर्स के गठन को मंजूरी दे दी है। यह टास्क फोर्स तीन (प्रदेश, मंडल, जिला और तहसील) स्तर पर गठित की जाएगी।

उन्होंने बताया कि दो माह के अंदर प्रदेश में कब्जे वाली सभी जमीनों को चिन्हित कर लिया जाएगा। जिला स्तर पर गठित टास्क फोर्स इन कब्जों को चिन्हित करेगी। साथ ही भू-माफियाओं की भी सूची तैयार करेगी। उन्होंने बताया कि प्रदेश में जहां भी सरकारी व गैरसरकारी जमीनों पर अवैध कब्जा है, पुलिस शिकायत पर तत्काल कार्यवाही करेगी। शिथिलता बरतने पर थानाध्यक्ष के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी।

मंत्रिमंडल ने आज की बैठक में महापुरुषों के जन्मदिवस और बलिदान दिवस पर होने वाले 15 अवकाशों को भी खत्म कर दिया। श्रीकांत शर्मा ने बताया कि सरकार के पास कार्य दिवस कम रहते हैं। ऐसे में महापुरुषों के जन्मदिन व बलिदान दिवस पर अब छुट्टियां नहीं रहेंगी। स्कूलों और कॉलेजों में इस दिन पढ़ाई के साथ ही एक घंटे के लिए उक्त महापुरुष के बारे में चर्चा, परिचर्चा, निबंध आदि संस्थान की सुविधानुसार करने के प्रस्ताव को अनुमति दी गई है। उन्होंने बताया कि इस दिन अब सरकारी दफ्तरों में भी अवकाश नहीं रहेगा।

Comments

Most Popular

To Top