Anya Smachar

मिस्र में कॉप्टिक ईसाइयों की बस पर हमला, 26 मरे

मिस्र में आतंकी हमला

काहिरा। मिस्र के मध्य प्रांत में कॉप्टिक ईसाइयों को लेकर जा रही एक बस पर शुक्रवार को अज्ञात बंदूकधारियों ने हमला किया जिसमें कम से कम 26 लोगों की मौत हो गई और 25 अन्य घायल हो गए है। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट से मिली।





समाचार एजेंसी रॉयटर के अनुसार, यह हमला तब हुआ जब बस काहिरा से 250 किलोमीटर दूर मिनाया प्रांत के एक चर्च की ओर जा रही थी। इस दौरान नकाबपोश हमलावर तीन-चार वाहनों में सवार होकर आए और बस रुकवाई। इसके बाद उन्होंने बस में सवार लोगों पर ताबड़तोड़ फायरिंग शुरू कर दी।

इस घटना के तुरंत बाद राष्ट्रपति अब्देल फतेह अल सिसी ने अधिकारियों के साथ बैठक की और सुरक्षा व्यवस्था कड़ी करने के निर्देश दिए। पुलिस ने हमलावरों की तलाश करने के लिए जोर शोर से अभियान शुरू कर दिया है। एक तरफ जहां पुलिस ने इलाके में गश्त तेज कर दी है, वहीं जब जांच चौकियां बनाकर वाहनों और लागों की तलाशी ले रही है।

समाचार एजेंसी के अनुसार, एक हजार साल पुराने इस्लामिक शिक्षा केंद्र के सबसे बड़े इमाम ने कहा है कि यह हमला देश को अस्थिर करने के लिए किया गया है। विदित हो कि मिस्र में ईसाई समुदाय की आबादी 10 प्रतिशत है।

हालांकि हमले की जिम्मेवारी किसी आतंकी संगठन ने नहीं ली है, लेकिन शक की सुई इस्लामिक स्टेट (आइएस) के आतंकियों की ओर घूम रही है। विदित हो कि हाल के महीनों में आएस ने कॉप्टिक ईसाइयों पर कई हमले किए हैं। गत अप्रैल महीने में दो आत्मघाती हमलावरों ने तांता और अलेक्जेंड्रिया में चर्चों को निशाना बनाकर विस्फोट किए थे जिसें 46 लोगों की मौत हो गई थी।

Comments

Most Popular

To Top