Anya Smachar

2200 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी में ED ने जब्त किए शेयर

प्रवर्तन निदेशालय

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बालासोर अलॉयज लि. के 8747285 शेयर जब्त किए। शेयरों की बाजार में कीमत 62 करोड़ 10 लाख रुपये से ज्यादा है। यह कार्रवाई ईडी ने कंपनी के निदेशक प्रदीप कुमार मित्तल द्वारा राज्य व्यापार निगम के साथ 2200 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी मामले में की है।





पीएमएलए के तहत कार्रवाई

प्रवर्तन निदेशालय के मुताबिक प्रदीप कुमार मित्तल, मैसर्स ग्लोबल स्टील होल्डिंग लिमिटेड और संबद्ध कंपनियों पर राज्य व्यापार निगम (एसटीसी) से धोखाधड़ी के मामले में सीबीआई द्वारा दर्ज की गई प्राथमिकी के आधार पर प्रवर्तन निदेशालय ने अपनी जांच शुरु की और प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट-2002 के तह्त कार्रवाई करते हुए प्रदीप कुमार मित्तल और उनकी कंपनी के शेयर जब्त किए।

क्या है मामला

ग्लोबल स्टील होल्डिंग लिमिटेड ने अपने फिलीपीन आधारित इस्पात संयंत्रों के लिए नकदी और कैरी आधार पर राज्य व्यापार निगम से वित्तीय सहायता की मांग की। एसटीसी ने कंपनी जीएसएचएल की वित्तीय स्वास्थ्य की जांच किए बिना वित्तपोषण करने के लिए सहमति जताई। एसटीसी ने खुद को वित्तीय जोखिम के रूप में उजागर किया और भुगतान में चूक होने के बावजूद सहयोगियों ने लेनदेन जारी रखा। कुल डिफ़ॉल्ट रूप से 2200 करोड़ रुपये तक बढ़ गया।

Comments

Most Popular

To Top