Anya Smachar

ED ने निलंबित आईएएस की 36 करोड़ की संपत्ति जब्त की

छत्तीसगढ़-के-प्रधान-सचिव-बीएल-अग्रवाल

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट-2002 के तहत कार्रवाई करते हुए छत्तीसगढ़ के निलंबित प्रधान सचिव बीएल अग्रवाल और प्राइम इस्पात लि. की 36 करोड़ 9 लाख रुपये की चल-अचल संपत्ति जब्त कर ली है।





प्रवर्तन निदेशालय के अनुसार, सीबीआई ने 2010 में बीएल अग्रवाल के खिलाफ धोखाधड़ी, गैरकानूनी संपत्ति सहित कई अपराधों के लिए मामला दर्ज किया था। आयकर विभाग ने भी आईएएस बीएल अग्रवाल के परिसरों पर छापे मारे थे। आर्थिक अपराध शाखा के छापे के बाद पुलिस ने बीएल अग्रवाल के खिलाफ केस दर्ज किया था।

ईडी ने बताया कि आईएएस बीएल अग्रवाल ने गलत तरीके से कमाए पैसों को भोले-भाले गांववालों के बैंकखातों में जमा करवाए, उसके बाद इन पैसों से फर्जी कंपनियों के शेयर आवेदन पत्र लिए जाते थे। उसके बाद ये फर्जी कंपनियां सारा पैसा आईएएस अग्रवाल के भाई की कंपनी, प्राइम इस्पात लि. में लगाती थीं। जांच में पता चला कि साल 2006-08 के बीच इस आईएएस अधिकारी ने अपने चार्टर्ड एकाउंटेंट सुनील अग्रवाल की सहायता से 446 बैंक खाते खुलवाए। ये बैंक खातें रायपुर के पास खारोरा गांव और उसके आसपास के गांवों में रहने वाले गांववालों के नाम पर यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की पांधरी शाखा और रामसागरपारा शाखा में खुलवाए गए थे। जांच में ये भी पता चला कि बैंक खाता खुलवाते वक्त कोई भी गांव वाला बैंक की शाखा में नहीं आया और ये सब बैंककर्मियों की मिलीभगत से हुआ। इस तरह आरबीआई के केवीसी (अपने ग्राहक को जानों) नियमों का पालन नहीं किया गया।

जांच के दौरान बैंक खाताधारकों, जिसमें ड्राइवर, चपरासी, पानवाला, खेत मजदूर, कारपेंटर, दूधवाला शामिल थे, ने ऐसा कोई भी बैंक खाता होने की जानकारी से इन्कार कर दिया। जांच में पता चला कि 12 दिसंबर 2008 को एक दिन में ही 67 बैंकखातों में 1 करोड़, 68 लाख रुपये जमा किए गए। इस तरह इन बेनामी बैंक खातों में साल 2006-09 के बीच 39 करोड़ रुपये जमा किए गए। इन खातों से 13 फर्जी कंपनियों को भुगतान किया गया। इस तरह इन फर्जी कंपनियों ने 39 करोड़, 67 लाख रुपये कमाए।

ईडी ने कार्रवाई करते हुए 70.78 एकड़ जमीन, 23. 89 करोड़ की फैक्ट्री और मशीनें, 7.07 करोड़ की फैक्ट्री बिल्डिंग, इनोवा कार, 55 लाख रुपये का 2,482 वर्गफीट का आवासीय परिसर, 4.61 लाख रुपये का एक प्लॉट जब्त किया है।

Comments

Most Popular

To Top