Anya Smachar

रूस के संघीय सुरक्षा सेवा के निदेशक ने गृह मंत्री से मुलाकात की

नई दिल्ली: रूस के संघीय सुरक्षा सेवा (एफएसबी) के निदेशक एलेक्सजेंडर बोर्तनीकोव ने शुक्रवार को गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की। इस मुलाकात में गृहमंत्री ने पड़ोसी देश द्वारा आयोजित किये जाने वाले आतंकवाद का मुद्दा उठाया जो न सिर्फ भारत के लिए बल्कि पूरे अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के लिए खतरा है। दोनों के बीच लगभग 45 मिनट तक वार्ता चली।





राजनाथ सिंह ने एलेक्सजेंडर बोर्तनीकोव के नेतृत्व में आये रूसी प्रतिनिधिमंडल से कहा कि भारत और रूस गहरे मित्र हैं और दोनों के बीच परिवार जैसे संबंध हैं। उन्होंने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन विभिन्न अवसरों पर एक-दूसरे से मिलते रहते हैं और इस तरह द्विपक्षीय सहयोग को मजबूती मिलती है। उन्होंने कहा कि रूस के राष्ट्रपति को सभी भारतीय प्रेम करते हैं और उनका सम्मान करते हैं।

वार्ता के दौरान दोनों पक्षों ने इस बात पर गौर किया कि ऐसी कुछ ताकतें हैं जो दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों में बाधा उत्पन्न करने की कोशिश करती हैं, लेकिन वे अपने इस प्रयास में सफल नहीं हैं। रूस से आए प्रतिनिधिमंडल ने रूस में इस वर्ष होने वाली सुरक्षा एजेंसियों तथा कानून लागू करने वाले संगठनों के प्रमुखों की अंतर्राष्ट्रीय बैठक में हिस्सा लेने के लिए राजनाथ को आमंत्रित किया, जिसे उन्होंने स्वीकार किया।

बैठक में रूस की संघीय सुरक्षा सेवा, आतंकवाद विरोधी विभागों और संगठनों, गुप्तचर एजेंसियों के प्रतिनिधियों ने भी हिस्सा लिया। भारत की तरफ से गृह सचिव राजीव महर्षि और गृह मंत्रालय तथा विदेश मंत्रालय के आला अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

Comments

Most Popular

To Top