Anya Smachar

हवाई पट्टी पर ‘स्टंट’ के वीडियो पर DGCA ने शुरू की जांच

हवाई-पट्टी-पर-स्टंट

नई दिल्ली। हाल ही में हवाई पट्टी पर विमान द्वारा स्टंट करने के मामले का एविएशन रेग्युलेटरी बॉडी डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने संज्ञान लिया है। हाल ही में एक वीडियो सामने आया था, जिसमें दिखाया गया है कि नौ मॉडल्स हवाई पट्टी पर खड़ी हैं और एक नौ सीटों वाला टर्बोप्रॉप उनके ठीक पीछे से उड़ान भरता हुआ उनके ऊपर से निकल जाता है। डीजीसीए के एक अधिकारी ने बताया कि रेग्युलेटर को गुरुवार की रात यह वीडियो मिला और वह मामले की जांच कर रहा है। जांच पूरी होने पर ही ये बताया जा सकेगा कि इस वीडियो  को कब फिल्माया गया है।





राजस्थान का बताया जा रहा है ‘Cessna 208 Caravan’ वायरल वीडियो

सूत्रों के मुताबिक, इस वीडियो को राजस्थान में शूट किया गया बताया जा रहा है। इस स्टंट को डीजीसीए सुरक्षा मानकों का उल्लंघन मान रहा है। टर्बोप्रॉप के हवा में पहुंचने पर हवाई पट्टी पर खड़ी मॉडल्स प्लेन की आवाज सुनकर डर कर झुक जाती हैं। डीजीसीए की वेबसाइट के मुताबिक, टर्बोप्रॉप मुबंई की एक कंपनी है। ‘Cessna 208 Caravan’ एक सिंगल इंजन विमान है और इसमें 14 लोगों के बैठने की क्षमता होती है। एविएशन इंडस्ट्री के लोगों का कहना है कि यह इतना छोटा विमान नहीं है जिसके साथ इस तरह के प्रयोग किए जा सकें।

डीजीसीए

इस प्लेन में 14 लोगों के बैठने की जगह होती है (फाइल फोटो)

 खतरनाक और जानलेवा हो सकते हैं ऐसे स्टंट 

एक वरिष्ठ पायलट के मुताबिक, ‘ऐसी स्थिति में अगर अंतिम समय में पायलट किसी वजह से उड़ान रोक देता है, तो उस स्थिति में इन लोगों के पास रनवे से भागने का भी मौका नहीं होगा। ऐसे स्टंट जानलेवा साबित हो सकते हैं। ‘ इस वीडियो को देखने से लगता है कि ये किसी कोंटेस्ट के शूट का हिस्सा हो सकता है

Comments

Most Popular

To Top