Anya Smachar

देउबा ने ली नेपाल के प्रधानमंत्री पद की शपथ

नेपाल

काठमांडू। नेपाल के नव निर्वाचित प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने बुधवार को अपने तीन उप प्रधानमंत्री और चार मंत्री के साथ यहां शीतल निवास में पद एवं गोपनीयता की शपथ ली है। समाचार एजेंसी राष्ट्रीय समाचार समिति के अनुसार, राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने अपने आधिकारिक निवास ‘शीतल निवास’ में देउबा और उनके नए मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।





उल्लेखनीय है कि देउबा के साथ नेपाली कांग्रेस के तीन, सीपीएन माओवादी के तीन और नेपाल डेमोक्रेटिक फोरम के एक मंत्री ने भी पद एवं गोपनीयता की शपथ ली है। नेपाली कांग्रेस के गोपाल मान श्रेष्ठ ने उप प्रधानमंत्री और शिक्षा मंत्री के रूप में शपथ ली है, जबकि दो अन्य उप प्रधानमंत्रियों में एक नेपाल डेमोक्रेटिक फोरम के बिजय कुमार गचादर ने संघीय मामलों और स्थानीय विकास मंत्री के रूप में शपथ ली है और दूसरे सीपीएन माओवादी सेंटर के कृष्ण बहादुर महरा ने विदेश मंत्री के रूप में शपथ ली है। महरा प्रचंड मंत्रिमंडल में भी उप प्रधानमंत्री थे।

इनके अलावा अन्य चार में सीपीएन माओवादी सेंटर के जनार्दन शर्मा ने गृह मंत्री, नेपाली कांग्रेस के ज्ञानेंद्र बहादुर कार्की ने वित्त मंत्री, नेपाली कांग्रेस फरमुल्ला मंसूर ने श्रम एवं रोजगार मंत्री और सीपीएन माओवादी सेंटर के प्रभु साहा ने बिना प्रभार के मंत्री के रूप में शपथ ली है।

विदित हो कि गत मंगलवार नेपाली संसद ने दो तिहाई बहुमत से शेर बहादुर देउबा को देश का प्रधानमंत्री चुना था और बुधवार को उन्होंने शपथ लेकर नई सरकार का गठन कर लिया है।

Comments

Most Popular

To Top